×

मानव अपशिष्ट जल्द ही विमानों को ऊर्जा प्रदान कर सकता है

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2023

भोपाल: ब्रिटेन में विश्व की पहली फैक्ट्री सीवेज को टिकाऊ विमानन ईंधन में परिवर्तित करेगी

13 अप्रैल 2024। ब्रिटिश जैव ईंधन कंपनी फायरफ्लाई ने एक वाणिज्यिक रिफाइनरी बनाने के लिए कम लागत वाली एयरलाइन विज़ एयर के साथ एक समझौता किया है जो सीवेज को टिकाऊ विमानन ईंधन (एसएएफ) में बदलने में मदद करेगी।

जुगनू के अनुसार, जिसने रूपांतरण प्रक्रिया विकसित की है, ईंधन अभी भी नियामक परीक्षण से गुजर रहा है। यदि मंजूरी मिल जाती है, तो इसका उपयोग विमान को बिजली देने के लिए किया जा सकता है।

अपनी तरह की पहली रिफाइनरी, एसेक्स में बनाई जाएगी और लंदन के हवाई अड्डों की सेवा के लिए 2028 तक एसएएफ की वाणिज्यिक आपूर्ति शुरू कर सकती है। फ़ायरफ़्लाई के अनुसार, यूके में ऐसी दो और सुविधाओं की संभावना है।

विज़ ने कहा कि वह अगले 15 वर्षों में 525,000 टन फ़ायरफ़्लाई के अपशिष्ट-आधारित ईंधन के लिए एक बड़ा ऑर्डर देकर निवेश कर रहा है।

इस बीच, उपयोगिता कंपनी एंग्लियन वॉटर ने घोषणा की है कि वह पायलट सुविधा के लिए अपनी अपशिष्ट जल उपचार प्रक्रिया से फायरफ्लाई को बायोसॉलिड्स प्रदान करेगी।

जुगनू के मुख्य कार्यकारी जेम्स हाइगेट ने कहा कि बायोसॉलिड्स "एक प्रकार की घृणित चीज़" हैं, लेकिन "एक अद्भुत संसाधन हैं।"

"हम सीवेज को जेट ईंधन में बदल रहे हैं। मैं वास्तव में ऐसी कई चीजों के बारे में नहीं सोच सकता जो इससे बेहतर हों," उन्होंने कहा।

एसएएफ उत्पादन पारंपरिक जेट ईंधन की तुलना में 70% कम कार्बन का उपयोग करता है, लेकिन वर्तमान में इसका उत्पादन काफी महंगा है।

फायरफ्लाई के मुख्य परिचालन अधिकारी पॉल हिल्डिच के अनुसार, "यूके में 200,000 टन से अधिक एसएएफ के लिए पर्याप्त बायोसॉलिड्स हैं" - जो उन्होंने कहा कि 2030 में अनिवार्य एसएएफ मांग के लगभग आधे को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

हिल्डिच ने दावा किया कि परिवर्तित सीवेज सस्ता और अधिक प्रचुर होना चाहिए, और यूके में एयरलाइंस की ईंधन जरूरतों का 5% प्रदान कर सकता है।

सरकारी आदेश के तहत, 2030 तक यूके में एयरलाइनों द्वारा उपयोग किया जाने वाला कम से कम 10% ईंधन टिकाऊ फीडस्टॉक से बनाया जाना चाहिए।

Related News

Latest News

Global News