×

अमेरिका ने 1972 के बाद पहली बार चंद्रमा पर लैंडिंग की

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1802

भोपाल: ओडीसियस अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक चंद्रमा की सतह पर पहुंच गया है

24 फरवरी 2024। निजी एयरोस्पेस कंपनी इंटुएटिव मशीन्स द्वारा डिज़ाइन किया गया ओडीसियस लैंडर 1972 के बाद चंद्रमा पर उतरने वाला पहला अमेरिकी निर्मित अंतरिक्ष यान बन गया है। इसे 15 फरवरी को स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट पर लॉन्च किया गया था।

इंटुएटिव मशीन्स के सह-संस्थापक टिम क्रैन ने लाइवस्ट्रीम के दौरान कहा, "बिना किसी संदेह के, हमारा उपकरण चंद्रमा की सतह पर है, और हम संचारण कर रहे हैं।"

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने 4.3 मीटर ऊंचे लैंडर के चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक पहुंचने के तुरंत बाद कहा, "आधी सदी से भी अधिक समय में आज पहली बार अमेरिका चंद्रमा पर लौटा है।" "आज का दिन नासा की व्यावसायिक साझेदारी की शक्ति और वादे को दर्शाता है।"

चंद्रमा की परिक्रमा करते समय, ओडीसियस ने बेलकोविच क्रेटर की एक तस्वीर खींची।

लैंडर में नासा के छह अनुसंधान उपकरण हैं, जिनमें चंद्र मिट्टी और इलेक्ट्रॉन प्लाज्मा का विश्लेषण करने वाले उपकरण शामिल हैं।

ओडीसियस में अमेरिकी कलाकार जेफ कून्स का एक काम भी है - एक पारदर्शी बॉक्स जिसमें 125 स्टेनलेस-स्टील की गोल मूर्तियां हैं जो चंद्रमा के चरणों का प्रतिनिधित्व करती हैं।



दिसंबर 1972 में अपोलो 17 मिशन समाप्त होने के बाद अमेरिका ने चंद्रमा पर लैंडर भेजना बंद कर दिया।

पिछले महीने, नासा ने घोषणा की थी कि उसका आर्टेमिस II मिशन - एक चालक दल चंद्र फ्लाईबाई - सितंबर 2025 तक विलंबित हो गया है। चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी अब सितंबर 2026 में होने की उम्मीद है।

Related News

Latest News

Global News