×

पुतिन ने अंतरिक्ष आधारित परमाणु ऊर्जा के लिए फंडिंग बढ़ाने का आदेश दिया

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2162

भोपाल: 13 अप्रैल 2024। रोस्कोस्मोस चीन के सहयोग से चंद्रमा पर परमाणु ऊर्जा संयंत्र बनाने की संभावना की जांच कर रहा है

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश के अधिकारियों को उन परियोजनाओं के लिए धन आवंटित करने का निर्देश दिया है जो देश को अंतरिक्ष में परमाणु ऊर्जा सुविधाएं बनाने की अनुमति देंगे।

क्रेमलिन ने एक बयान में कहा कि पुतिन ने राष्ट्रीय सरकार को रूस के अंतरिक्ष परमाणु ऊर्जा क्षेत्र के विकास नामक परियोजना के कार्यान्वयन के लिए धन मुहैया कराने का आदेश दिया था।

फंडिंग अभियान इस साल की शुरुआत में शुरू हो जाना चाहिए, और समग्र प्रयास को राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस और राज्य ऊर्जा निगम रोसाटॉम द्वारा समर्थित किया जाएगा।

पुतिन ने सरकार से "अंतरिक्ष परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में पहले से मौजूद वैज्ञानिक और तकनीकी क्षमताओं को और आगे बढ़ाने के उपायों" पर विशेष ध्यान देने का भी आग्रह किया है। कार्य पूरा करने की समय सीमा जून मध्य निर्धारित की गई है।

मार्च में, पुतिन ने सरकारी अधिकारियों से अंतरिक्ष क्षेत्र को प्राथमिकता देने के लिए कहा, खासकर जब परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण की बात आती है, यह देखते हुए कि मॉस्को के पास इस क्षेत्र में "अच्छी दक्षताएं" हैं, जिस पर उसे वास्तव में गर्व हो सकता है।

उस महीने की शुरुआत में, रोस्कोस्मोस के प्रमुख, यूरी बोरिसोव ने कहा था कि रूस और चीन 2035 तक चंद्रमा पर एक परमाणु ऊर्जा इकाई तैनात करने की संभावना पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों ने इस उपलब्धि में शामिल लगभग सभी तकनीकी चुनौतियों का समाधान कर लिया है।

दिसंबर में, बोरिसोव ने यह भी दावा किया कि रूस ने परमाणु-संचालित अंतरिक्ष परिवहन मॉड्यूल के विकास के संबंध में "अग्रणी शुरुआत" की है, इस परियोजना को "अभूतपूर्व" बताया।

मॉस्को और बीजिंग ने हाल के वर्षों में अंतरिक्ष सहयोग तेज किया है। दिसंबर 2022 में, दोनों शक्तियों ने अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन के निर्माण पर एक समझौता तैयार किया, जो अन्य देशों के लिए खुली परियोजना है और 2030 के दशक की शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद है।

इस बीच, अमेरिकी अंतरिक्ष कमान के प्रमुख जनरल स्टीफन व्हिटिंग ने इस सप्ताह की शुरुआत में चेतावनी दी थी कि रूस और चीन तेजी से अंतरिक्ष क्षमताएं विकसित कर रहे हैं जो कक्षा में पश्चिमी संपत्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा कर सकती हैं।

यह तब हुआ जब अमेरिका ने रूस पर अंतरिक्ष में उपग्रह-विरोधी परमाणु क्षमताओं को तैनात करने की योजना बनाने का आरोप लगाया। मॉस्को ने इन आरोपों को "निराधार" बताते हुए खारिज कर दिया है, यह सुझाव देते हुए कि उन्होंने वाशिंगटन की शर्तों पर हथियार-नियंत्रण वार्ता में रूस को लुभाने की कोशिश की थी।

Related News

Latest News

Global News