×

गूगल ने इजरायल विरोधी कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1910

भोपाल: कंपनी के दफ्तरों पर धरना देने के बाद कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया

20 अप्रैल 2024। गूगल ने गाजा में युद्ध के बीच इजरायली सरकार के साथ कंपनी के संबंधों का विरोध करने वाले 28 कर्मचारियों को निकाल दिया है। अमेरिकी तकनीकी दिग्गज ने दावा किया कि उद्दंड कर्मचारी सामान्य कार्य प्रक्रिया को बाधित कर रहे थे।

Google के प्रवक्ता ने बुधवार को मीडिया को दिए एक बयान में कहा, "अन्य कर्मचारियों के काम में शारीरिक रूप से बाधा डालना और उन्हें हमारी सुविधाओं तक पहुंचने से रोकना हमारी नीतियों का स्पष्ट उल्लंघन है, और पूरी तरह से अस्वीकार्य व्यवहार है।" "परिसर छोड़ने के कई अनुरोधों को अस्वीकार करने के बाद, कार्यालय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून प्रवर्तन उन्हें हटाने में लगा हुआ था।"

द वर्ज के अनुसार, कर्मचारियों के एक समूह ने मंगलवार को कैलिफोर्निया के सनीवेल में Google क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन के कार्यालय पर कब्जा कर लिया, जबकि एक अन्य समूह ने न्यूयॉर्क में कंपनी के कार्यालय में आठ घंटे तक धरना दिया। असंतुष्ट कर्मचारियों ने कई गूगल परिसरों के बाहर प्रदर्शन भी किया।

प्रदर्शनों के पीछे सक्रिय कार्यकर्ता समूह - नो टेक फॉर रंगभेद - ने गोलीबारी को अवैध और "प्रतिशोधात्मक" बताया। उन्होंने दावा किया कि धरने ने "संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाया या अन्य श्रमिकों को धमकी नहीं दी," और उन्हें सहकर्मियों से "अत्यधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया और समर्थन प्राप्त हुआ"।

कुछ कर्मचारी 2021 से सार्वजनिक रूप से प्रोजेक्ट निंबस के खिलाफ बोल रहे हैं, जो Google और Amazon द्वारा इजरायली सरकार के साथ हस्ताक्षरित एक बड़ा क्लाउड कंप्यूटिंग अनुबंध है। टाइम पत्रिका ने इस महीने रिपोर्ट दी थी कि इज़राइल के रक्षा मंत्रालय के पास Google क्लाउड और उसकी AI सेवाओं के लिए एक सुरक्षा प्रवेश बिंदु है।

बड़ी तकनीक के साथ इजरायली सेना के संबंधों को अतिरिक्त जांच का सामना करना पड़ा है क्योंकि +972 पत्रिका और समाचार वेबसाइट लोकल कॉल ने अप्रैल की शुरुआत में खुफिया स्रोतों का हवाला देते हुए कहा था कि इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) मानव लक्ष्यों की पहचान करने के लिए लैवेंडर नामक एक गुप्त एआई कार्यक्रम का उपयोग कर रहा है। गाजा में हमास के साथ युद्ध। हालांकि आईडीएफ ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम "केवल विश्लेषण के लिए उपकरण" हैं और यह हमलों के लिए लक्ष्य चुनने के लिए एआई पर निर्भर नहीं है, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि वह रिपोर्ट से "गहराई से परेशान" थे।

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, कई मानवाधिकार समूहों ने आईडीएफ पर गाजा में नागरिकों की अंधाधुंध हत्या करने का आरोप लगाया है, जहां 7 अक्टूबर से लगभग 34,000 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इज़रायली सेना ने 1 अप्रैल को एक सहायता काफिले पर ड्रोन हमलों के दौरान गलती से सात विदेशी मानवीय कार्यकर्ताओं को मारने की बात स्वीकार की। आईडीएफ ने त्रासदी के कारणों के रूप में गलत पहचान और अन्य त्रुटियों का हवाला दिया और कहा कि उसने हमलों में शामिल दो वरिष्ठ अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है।

Related News

Latest News

Global News