×

एयरटेल बनी भारत की सबसे बड़ी सेल्यूलर आईओटी कम्पनी; कम्पनी के कनेक्टेड डिवाइसेज की संख्या 2 करोड़ से ऊपर

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 556

भोपाल: 25 जुलाई 2023। भारत के अग्रणी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स में से एक, भारती एयरटेल (एयरटेल) के बी2बी डिवीजन एयरटेल बिजनेस ने घोषणा की है कि कम्पनी भारत की सबसे बड़ी सेल्यूलर आईओटी कंपनी बन गई है। एयरटेल बिजनेस, टेलीकॉम उद्योग जगत में यह उपलब्धि पाने वाला देश का पहला आईओटी सर्विस प्रोवाइडर बन गया है।

एयरटेल आईओटी ऑटोमोबाइल, ऊर्जा, उपयोगी सेवाओं, संभार तंत्र, वित्तीय सेवाओं, विनिर्माण व अन्य कई क्षेत्रों के उद्यमों को एक सुरक्षित और समर्पित निजी नेटवर्क के साथ जुड़े हुए उपकरणों में ग्राहकों के सभी डेटा का सुरक्षित आदान-प्रदान सुनिश्चित करता है। एयरटेल ने हाल के दिनों में आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) को लागू करने में महत्वपूर्ण सफलताएं हासिल की हैं। कंपनी ने एनबी-आईओटी तकनीक का उपयोग करके बिहार में 1.3 मिलियन स्मार्ट मीटर लगाए जाने के लिए सिक्योर मीटर्स के साथ साझेदारी की है। इसके अतिरिक्त, कंपनी ने ओडिशा में 0.2 मिलियन स्मार्ट मीटर लगाने के लिए ओडिशा सरकार और टाटा पावर के संयुक्त उद्यम टीपी वेस्टर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के साथ साझेदारी की। एक अन्य सफल सहयोग मैटर मोटर वर्क्स के साथ हुआ, जहां सेलुलर आईओटी तकनीक के माध्यम से 3 मिलियन बाइक्स को संचालित किए जाने की क्षमता प्रदान की गई है।

गणेश लक्ष्मीनारायणन ? सीईओ, एयरटेल बिजनेस (इंडिया) ने कहा, आईओटी भारत के डिजिटल विस्तार का एक प्रमुख स्तंभ है। हम अपने प्लेटफॉर्म पर जुड़ने वाले 20 मिलियन उपकरणों के साथ इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल करके बेहद रोमांचित हैं। हमारा सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म स्वचालित आईओटी सॉल्यूशन प्रदान करता है, जो न केवल कुशल है बल्कि काफी किफायती भी है।

एयरटेल बिजनेस का एकीकृत आईओटी प्लेटफ़ॉर्म 5जी, 4जी, एनबी-आईओटी, 2जी या सैटेलाइट कनेक्शन के माध्यम से उद्यमों की प्रत्येक अद्वितीय आईओटी आवश्यकता के लिए अनुसार समाधान प्रदान करता है। एयरटेल बिजनेस का प्लेटफॉर्म, व्हीकल टेलिमेटिक्स, औद्योगिक समापत्तियो की निगरानी और ऊर्जा उपयोग को मापने जैसे कई उपयोगी समाधानमेंशामिलहोसकताहै। इन समाधानों को विभिन्न कंपनियों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार 5जी, 4जी, एनबी-आईओटी, 2जी या सैटेलाइट कनेक्शन के माध्यम से प्रयोग में लाया जा सकता है।

भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एयरटेल आईओटी प्लेटफ़ॉर्म की रचना की गई है और आवश्यकतानुसार सुरक्षित तरीके से इसकी क्षमता में वृद्धि की जा सकती है। यह उद्यमों को उपयोगकर्ता-अनुकूल कनेक्टिविटी प्रबंधन पोर्टल - एयरटेल आईओटी हब के माध्यम से अपने सभी कनेक्टेड उपकरणों को निर्बाध रूप से प्रबंधित करने की क्षमता प्रदान करता है। यह पोर्टल डायग्नोस्टिक्स, लाइव सेशन चेक, रियल टाइम डेटा उपयोग की मॉनिटरिंग जैसे एडवांस्ड एनालिटिक्स टूल भी उपलब्ध कराता है।

Related News

Latest News

Global News