×

साइबर बदमाश लोगों को ठगने के लिए महिलाओं की फर्जी आईडी बनाते हैं

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2511

भोपाल: साइबर विंग के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, बदमाश उन महिलाओं को निशाना बनाते हैं जो अपनी फेसबुक आईडी का इस्तेमाल नहीं करती हैं और प्लेटफॉर्म पर कम सक्रिय हैं।

17 दिसंबर 2023। फेसबुक जैसे कम उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म साइबर बदमाशों के लिए विशेष रूप से महिलाओं की फर्जी आईडी बनाकर लोगों को ठगने का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। जिला साइबर क्राइम सेल ने पिछले दो महीनों में 40 ऐसे मामले दर्ज किए हैं, जिनमें बदमाशों ने महिला यूजर्स की फर्जी आईडी बनाई, उनकी प्रोफाइल से उनकी तस्वीरें डाउनलोड कीं और उनकी फ्रेंड लिस्ट में मौजूद लोगों से पैसे मांगे।

साइबर विंग के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, बदमाश उन महिलाओं को निशाना बनाते हैं जो अपनी फेसबुक आईडी का इस्तेमाल नहीं करती हैं और प्लेटफॉर्म पर कम सक्रिय हैं। इससे उनके नाम से बनी फर्जी आईडी उनके सामने नहीं आ पाती। अपने नाम से सफलतापूर्वक आईडी बनाने वाले बदमाश फेसबुक पेज पर बताए गए दोस्तों को संदेश भेजकर उनके रिश्तेदारों के इलाज और अन्य बहाने से पैसे मांगते हैं। साइबर अधिकारियों ने कहा कि ऐसे मामले भोपाल जिले के गांवों में बड़े पैमाने पर हैं।

एक बार जब फर्जी आईडी के बारे में शिकायत साइबर सेल को बताई जाती है, तो सेल फर्जी आईडी को बंद करने के लिए फेसबुक को एक ईमेल लिखता है। इसके बाद दो से तीन दिन के भीतर आईडी निष्क्रिय कर दी जाती है। लेकिन पुलिस उस आरोपी का पता लगाने में असमर्थ है जिसने आईडी बनाई थी, जिससे बदमाशों को पुलिस को चकमा देने में मदद मिलती है।

पिछले साल ईओडब्ल्यू के अधिकारी सचिन अतुलकर (भोपाल के पूर्व अतिरिक्त पुलिस आयुक्त) की फर्जी फेसबुक आईडी बनाई गई थी, जिसके जरिए बदमाश पैसे की मांग करते थे। सचिन अतुलकर की फर्जी आईडी मामले में आरोपी को सतना से गिरफ्तार किया गया क्योंकि फेसबुक पर शिकायत के बाद भी फर्जी आईडी चालू थी।

गोपनीयता सुविधाएँ जोड़ें: डीसीपी
डिप्टी पुलिस कमिश्नर श्रुतकीर्ति सोमवंशी ने फेसबुक आईडी को लॉक करने की सलाह दी, क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अजनबियों को लक्षित व्यक्ति की तस्वीरों तक पहुंचने से रोकने के लिए अपनी गोपनीयता सुविधाओं को बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि लोगों को अनजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार नहीं करनी चाहिए।





Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News