×

आदमी के सिर पर निकला जानवरों जैसा सींग

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1475

भोपाल: 2 अप्रैल 2024। यह एक छोटे सींग जैसा दिखता था और वह इसे वर्षों से काट रहा था। लेकिन जब यह तेजी से बढ़ने लगा तो उन्होंने डॉक्टर को दिखाने का फैसला किया।

सोशल मीडिया पर एक 'एनिमल मैन' की अजीबोगरीब तस्वीर सामने आई है, जिसने नेटिज़न्स को आश्चर्यचकित और सदमे में डाल दिया है!

वायरल तस्वीरों में दिख रहा है कि 60 से 70 साल की उम्र के इस शख्स के सिर पर एक जानवर जैसा सींग उग रहा है। गहराई में जाने पर पता चला कि वह व्यक्ति मध्य प्रदेश का रहने वाला है।

बुजुर्ग की पहचान सागर जिले के रहली गांव निवासी श्याम लाल यादव के रूप में हुई है। 2014 में सिर में चोट लगने के बाद उन्होंने देखा कि उनके सिर पर कुछ अजीब सा उग रहा है। यह एक छोटे सींग जैसा लग रहा था और वह इसे सालों से काट रहे थे। लेकिन जब यह तेजी से बढ़ने लगा तो उन्होंने डॉक्टर से सलाह लेने का फैसला किया।

भारत के मध्य प्रदेश के रहली गांव के निवासी श्याम लाल यादव को 2014 में सिर में चोट लगने के बाद त्वचा संबंधी सींग विकसित हो गया, जिसे "शैतान का सींग" भी कहा जाता है।

पोस्ट को एक्स अकाउंट पर 'विज़नरी वॉयड' द्वारा अपडेट किया गया था - एक पेज जो रहस्यमय तथ्यों को जनता के सामने लाने का दावा करता है।

पोस्ट में लिखा है, "डॉक्टरों को पता चला कि यह कोई "त्वचीय सींग" या "शैतान का सींग" या "जानवर का सींग" है। यह एक दुर्लभ प्रकार की त्वचा की वृद्धि है जो किसी जानवर के सींग की तरह दिखती है। कभी-कभी, यह हो सकता है त्वचा की किसी समस्या का संकेत जो कैंसर बन सकती है।




ये सींग वृद्ध लोगों में अधिक आम हैं, सबसे अधिक घटना 60 से 70 वर्ष की आयु वाले लोगों में देखी जाती है। यह त्वचा से चिपकी हुई एक सख्त, पीले-भूरे रंग की चीज़ की तरह दिख सकता है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को समान रूप से प्रभावित करता है, हालांकि पुरुषों में कैंसर के विकास की संभावना थोड़ी अधिक होती है। इसके अतिरिक्त, वे गोरी त्वचा वाले लोगों में अधिक प्रचलित होते हैं।

कोई नहीं जानता कि ऐसा क्यों होता है, लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि यह विकिरण जैसी चीज़ों के कारण हो सकता है।

चूंकि सींग केराटिन नामक पदार्थ से बना होता है, इसलिए डॉक्टर आमतौर पर इसे तेज चाकू से ही काट सकते हैं। यह एक सरल प्रक्रिया है और आमतौर पर इससे कोई समस्या नहीं होती है।


Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News