उप चुनाव मोड पर तुलसी सिलावट....

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 141

Bhopal: अपने विधानसभा और अशोकनगर में दे रहे सौगात
सांवेर क्षेत्र को मिलेगा नर्मदा लिंक प्रोजेक्ट से पेयजल
10 जुलाई 2020। भले ही उपचुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं हो पाई है, लेकिन कमलनाथ सरकार में बागी हुए तुलसी सिलावट जो वर्तमान हैं शिव सरकार के जल संसाधन मंत्री हैं, उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र सांवेर और एक अन्य विधायक जो सिंधिया समर्थक ही हैं उनके अशोक नगर विधानसभा क्षेत्र में पेयजल से जुड़ी योजनाएं स्वीकृत कर दी हैं ।
मध्य प्रदेश सरकार में चल रही अंदरूनी उठापटक के बीच एक मंत्री द्वारा विधानसभा क्षेत्र में नर्मदा लिंक प्रोजेक्ट के जरिए पेयजल की गंभीर समस्या का हल निकालने को सियासी नजरिए से देखा जा रहा है।
राज्य के जल संसाधन मंत्री तुलसी राम सिलावट ने अपने इंदौर जिला स्थित सांवेर विधानसभा क्षेत्र को होने वाले उपचुनाव के लिये नई सौगात दे दी है। इस क्षेत्र को उन्होंने अपने प्रभार वाले जल संसाधन विभाग के माध्यम से पेयजल हेतु नर्मदा मालवा गंभीर लिंक परियोजना से पानी स्वीकृत करा दिया है।
सांवेर में नगर परिषद भी है। इस क्षेत्र में पेयजल की गंभीर स्थित बनी रहती है। चूंकि पिछली कमलनाथ सरकार में श्री सिलावट सांवेर से कांग्रेस विधायक थे और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बने थे। सिंधिया समर्थक होने के कारण उन्होंने सांवेर सीट से 10 मार्च 2020 को इस्तीफा दे दिया था और शिवराज सरकार में 22 अप्रैल 2020 को जल संसाधन मंत्री बन गये। अब वे इसी सांवेर सीट से उपचुनाव लडऩे की तैयारी कर रहे हैं।
पानी की यह मात्रा प्रदान की गई है :
राज्य के जल संसाधन विभाग ने सांवेर नगर परिषद को नर्मदा मालवा गंभीर लिंक परियोजना से 0.73 मिलियन घनमीटर वार्षिक जल आवंटन किया है। अब एक माह के अंदर परिषद के प्राधिकृत अधिकारी को धामनोद जिला धार के कार्यपालन यंत्री से अनुबंध करना होगा। आवंटित जल के बदले परिषद को निर्धारित जल दर का भुगतान करना होगा। उल्लेखनीय है कि इससे पहले मंत्री श्री सिलावट ने गत 5 मई को सांवेर क्षेत्र के किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिये तीन लघु सिंचाई योजनायें स्वीकृत कराई थीं।
अशोकनगर को भी दिया लाभ :
सिंधिया समर्थक मंत्री श्री सिलावट ने अशोक नगर विधानसभा क्षेत्र जहां पर कि भी उपचुनाव होने हैं, के लिये भी तीन लघु सिंचाई योजनायें स्वीकृत कराई हैं। यहां से एक और सिंधिया समर्थक जजपाल सिंह जज्जी उपचुनाव लडऩे वाले हैं जिन्होंने गत 10 मार्च 2020 को इस्तीफा दे दिया था।



- डॉ. नवीन जोशी

Tags
Share

Related News

Latest Tweets