×

द लीजेंड रीबॉर्न: काइनेटिक ग्रीन ने ई-लूना लॉन्च किया, जो आइकॉनिक लूना का एक ऑल-इलेक्ट्रिक और स्टाइलिश अवतार

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1121

भोपाल: भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में एक भव्य समारोह में ई-लूना का अनावरण किया।

ई-लूना को रुपये की शानदार शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया। 69,990, जो इसे भारत में सबसे किफायती हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक 2डब्ल्यू बनाता है, जिसका लक्ष्य ई-मोबिलिटी को सभी के लिए सुलभ और किफायती बनाना है।

12 फरवरी 2024। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के अग्रणी निर्माता, काइनेटिक ग्रीन ने एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम में गर्व से बहुप्रतीक्षित ई-लूना पेश किया, जो उन्नत तकनीक और सुविधाओं के साथ एक स्टाइलिश, बहु-उपयोगी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन है। नई दिल्ली। प्रतिष्ठित लूना के इस बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक संस्करण का अनावरण भारत सरकार के माननीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी के हाथों, भारी उद्योग मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, डॉ. हनीफ कुरेशी, आईपीएस, के साथ किया गया। भारत सरकार, काइनेटिक ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. अरुण फिरोदिया और काइनेटिक ग्रीन की संस्थापक और सीईओ सुश्री सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी ने इस महत्वपूर्ण अवसर को बहुत महत्व दिया।

ई-लूना अद्वितीय बहुमुखी प्रतिभा के साथ एक अनूठी पेशकश के रूप में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में खड़ा है। यह नवाचार का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि इसे व्यक्तिगत आवागमन और छोटे व्यवसायों के लिए विभिन्न अनुप्रयोगों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसकी उन्नत इलेक्ट्रिक तकनीक और नवीन विशेषताएं पर्यावरण के अनुकूल और अत्यधिक समकालीन सवारी अनुभव में योगदान करती हैं।

ई-लूना एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर है जो 100% डिजाइन, इंजीनियर और भारत में निर्मित है, जिसमें स्टाइलिश डिजाइन, अत्यधिक बहुमुखी अपील, अत्यधिक किफायती कीमत पर लंबे समय तक चलने वाले निर्माण के साथ-साथ उन्नत हरित तकनीक की पेशकश की गई है। कीमत। ई-लूना को इस दृष्टि से डिजाइन किया गया है कि केवल वर्ग ही नहीं, बल्कि आम जनता भी ईवी क्रांति में भाग ले और बड़ी बचत और शोर रहित, उत्सर्जन-मुक्त सवारी के ई-मोबिलिटी के लाभों से लाभान्वित हो।

नई ई-लूना के स्टाइलिश डिज़ाइन के केंद्र में इसकी अनूठी, धातु के रंग की, दोहरी-ट्यूबलर, उच्च शक्ति वाली स्टील चेसिस है। यह हेवी-ड्यूटी चेसिस न केवल वाहन को मजबूती और स्थायित्व प्रदान करती है; लेकिन यह ई-लूना का अलग स्टाइलिंग तत्व भी है, जो इसे स्पोर्ट या नग्न मोटरसाइकिलों की तरह एक समकालीन लुक देता है। चेसिस ई-लूना को विभिन्न इलाकों में स्थिर सवारी प्रदान करने में सक्षम बनाती है। इसका बहु-उपयोगिता पहलू इसे न केवल व्यक्तिगत गतिशीलता के लिए बल्कि उल्लेखनीय 150 किलोग्राम पेलोड क्षमता के साथ एक "व्यावसायिक भागीदार" के रूप में भी कार्य करने की अनुमति देता है।

ई-लूना में उन्नत 2.0 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक सहित कई प्रभावशाली विशेषताएं हैं, जो एक बार चार्ज करने पर 110 किमी की रेंज प्रदान करती है। ई-लूना वेरिएंट 1.7 kWh, 2.0 kWh और इसके बाद, 150 किमी प्रति चार्ज राइडिंग रेंज के साथ 3.0 kWh बैटरी पैक के विकल्प पेश करेगा, जो ग्राहकों को उनकी रेंज और कीमत की आवश्यकता के अनुसार ई-लूना चुनने के लिए सशक्त करेगा। ई-लूना की बैटरी कुशल थर्मल प्रबंधन के साथ उच्चतम सुरक्षा मानक को पूरा करती है। ई-लूना फास्ट चार्जिंग बैटरी तकनीक और स्वैपेबल बैटरी विकल्पों के साथ उपलब्ध है, विशेष रूप से बी2बी उपयोग किए गए मामलों के लिए।

2.2 किलोवाट अधिकतम क्षमता वाली उन्नत बीएलडीसी मिड-माउंट मोटर के साथ, ई-लूना की शीर्ष गति 50 किमी/घंटा है। ई-लूना एक CAN-सक्षम संचार प्रोटोकॉल से सुसज्जित है, और इसका चिकना डिजिटल मीटर अपने सवारों को वास्तविक समय डीटीई या "डिस्टेंस टू एम्प्टी" रेंज संकेतक के साथ बढ़ी हुई सुविधा प्रदान करता है। बैटरी, मोटर और नियंत्रक सहित ई-लूना के प्रमुख समुच्चय किसी भी ड्राइविंग इलाके में लंबे समय तक उपयोग के लिए वॉटर-प्रूफ, धूल-प्रूफ समुच्चय के रूप में आईपी-67 मानक के अनुसार डिज़ाइन किए गए हैं। अन्य उल्लेखनीय विशेषताओं में कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम, टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, स्थिरता के लिए बड़ा 16 इंच का व्हील साइज, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, रेंज को अनुकूलित करने के लिए तीन राइडिंग मोड, लचीलेपन के लिए एक अलग करने योग्य रियर सीट और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए साइड स्टैंड सेंसर शामिल हैं।

भारत सरकार के माननीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने लॉन्च के बारे में उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "ऑटोमोटिव उद्योग में विद्युत क्रांति गति पकड़ रही है, और काइनेटिक ग्रीन का ई-लूना, अपनी बहुमुखी विशेषताओं के साथ और सामर्थ्य, टिकाऊ परिवहन के लिए सरकार के दृष्टिकोण से मेल खाता है। ई-लूना के बारे में जो बात मेरा ध्यान आकर्षित करती है, वह केवल कार्बन पदचिह्न को कम करने का तथ्य नहीं है, बल्कि टियर 1 शहरों के साथ, ई-लूना का उद्देश्य ई-गतिशीलता प्रदान करना भी है। भारत के टियर 2, टियर 3 शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए। यहीं असली भारत है! यह एक ऐसा माध्यम है जो भौगोलिक समावेशिता को प्रोत्साहित करता है। यही वह समावेशिता है जो भारत को विकसित, विस्तारित और दुनिया में एक अग्रणी आर्थिक महाशक्ति बनते हुए देखेगी इस तरह के उत्पादों के साथ, हम एक ऐसे भविष्य की कल्पना कर सकते हैं जहां इलेक्ट्रिक गतिशीलता केवल एक विलासिता नहीं है बल्कि हर किसी के लिए एक व्यावहारिक और किफायती विकल्प है। मैं काइनेटिक ग्रीन को उनके दृष्टिकोण के लिए बधाई देता हूं और हमारे देश में इलेक्ट्रिक गतिशीलता के परिदृश्य को बदलने में उनकी सफलता की कामना करता हूं। ?

अपने पहले वाहन को याद करते हुए, श्री नितिन गडकरी ने कहा, "इस विशेष अवसर पर, मैं अपने पहले वाहन लूना को याद करता हूँ, जो मेरी माँ की ओर से मुझे दिया गया एक अनमोल उपहार था। मेरे पहले वाहन के रूप में लूना मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखती है, और हालाँकि आज मेरे पास कई अन्य वाहन हैं, लेकिन मेरी माँ द्वारा उपहार में दी गई लूना से जुड़ी यादें मेरे दिल और दिमाग में अंकित हैं।

ई-लूना के अनावरण के दौरान, काइनेटिक ग्रीन की संस्थापक और सीईओ, सुश्री सुलज्जा फ़िरोदिया मोटवानी ने कहा, "ई-लूना का अनावरण काइनेटिक ग्रीन के लिए एक गर्व का क्षण है, जो लूना की विरासत की पुरानी यादों की वापसी का प्रतीक है। ई-लूना का प्रवेश इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में किसी क्रांति से कम नहीं है। केवल एक वाहन लॉन्च से परे, यह ई-मोबिलिटी के भविष्य को शामिल करने के हमारे दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करता है। आज, इलेक्ट्रिक वाहन केवल 5 हैं। दो प्रमुख कारण यह हैं कि आज के अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन विकल्प महंगे हैं, जिससे वे विशाल बहुमत के लिए अप्राप्य हैं और उनमें से कई महानगरों या बड़े शहरों से परे सवारी के लिए उपयुक्त नहीं हैं, जिससे उनकी अपील विशिष्ट हो गई है और सीमित। यहीं पर ई-लूना आशा की किरण बनकर उभरती है, क्योंकि ई-लूना के साथ, इलेक्ट्रिक गतिशीलता भारत में हर किसी के लिए और हर जगह एक व्यावहारिक और किफायती विकल्प बन जाएगी। शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 69,990 रुपये लेकिन, ई-लूना न केवल 10 पैसे प्रति किमी की चलने वाली लागत के साथ सबसे किफायती हाई स्पीड इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन है, बल्कि यह जेब पर आसानी से खर्च होने वाला सबसे आसान दोपहिया वाहन भी है!

व्यक्तिगत या व्यावसायिक उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया यह इलेक्ट्रिक मल्टी-यूटिलिटी वाहन (एमयूवी), विशिष्ट ईवी उत्पादों से परे है। नवाचार और न्यूनतर लेकिन भविष्यवादी उपयोगकर्ता-केंद्रित डिज़ाइन का प्रतीक, ई-लूना पूरी तरह से भारत में बनाया गया है और भारत के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो एक टिकाऊ, न्यायसंगत और प्रगतिशील भविष्य के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस परिवर्तनकारी यात्रा में, हम आज इलेक्ट्रिक गतिशीलता को फिर से परिभाषित कर रहे हैं, एक ऐसी कहानी तैयार कर रहे हैं जो प्रतिष्ठित लूना की भावना को प्रतिध्वनित करती है और भारत के परिवहन भविष्य को आकार देती है।"

ई-लूना परिवहन के एक साधन से कहीं अधिक बनने की आकांक्षा रखता है, जो खुद को स्ट्रीट-स्मार्ट और ऑटोमोटिव उद्योग द्वारा वंचित महत्वाकांक्षी भारतीयों के लिए डिज़ाइन किए गए एक व्यापक समाधान के रूप में प्रस्तुत करता है। विकास के लिए उत्प्रेरक के रूप में स्थापित, ई-लूना का लक्ष्य 75 करोड़ या 50% भारतीयों को व्यक्तिगत गतिशीलता प्रदान करना है, जिनके पास वर्तमान में दोपहिया वाहन नहीं है, जो टिकाऊ गतिशीलता को बढ़ावा देने और भारत की विकास कहानी में योगदान देने की प्रतिबद्धता का उदाहरण है। वर्तमान में पेट्रोल आधारित दोपहिया वाहन रखने की कुल लागत लगभग रु. 6,000-7000 रुपये प्रति माह, ईएमआई के साथ। प्रति माह 2500-3000 और पेट्रोल की लागत लगभग रु। 3,000-4000 प्रति माह, जिससे कई लोगों के लिए व्यक्तिगत गतिशीलता अप्रभावी हो गई है। ई-लूना की स्वामित्व की कुल लागत (टीसीओ) रुपये से कम होगी। 2,500 प्रति माह, लगभग रुपये की ईएमआई के साथ। 2,000 प्रति माह और चार्जिंग लागत रु। 300 प्रति माह. केवल रु. की कुल मासिक लागत पर। 2,500, ई-लूना व्यापक जनसांख्यिकीय की सेवा करने, इच्छुक लोगों की गतिशीलता आवश्यकताओं को संबोधित करने और एक स्थायी और सुलभ भविष्य में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

काइनेटिक ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. अरुण फ़िरोदिया ने कहा, "ई-लूना का पुनर्जन्म काइनेटिक की यात्रा में एक गहरा मील का पत्थर दर्शाता है, जो केवल परिवहन से कहीं अधिक की पेशकश करता है। यह अभूतपूर्व उद्यम न केवल परिवहन के भविष्य में एक छलांग का प्रतीक है, बल्कि इसका उदाहरण भी देता है।" पुरानी यादों की गहरी भावना, लूना से जुड़ी खूबसूरत यादों और भावनाओं का दोहन। यह एक अनूठा स्पर्श लाता है, हमें सरल समय की याद दिलाता है और साथ ही, हमें नवाचार के आधुनिक युग में ले जाता है। ई-लूना सहजता से संरक्षित करता है स्थिरता और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को अपनाते हुए, अपने पूर्ववर्ती का उदासीन आकर्षण।

हमें यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि ई-लूना 100% भारत के लिए डिज़ाइन किया गया है और 100% भारत में निर्मित है! हमें यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि पूरे काइनेटिक समूह ने ई-लूना विकास का समर्थन किया है, और हमारे समूह की कंपनियों जैसे काइनेटिक इंजीनियरिंग, काइनेटिक कम्युनिकेशंस और काइनेटिक इलेक्ट्रिक मोटर कंपनी ने ई-लूना ट्रेडमार्क चेसिस, ट्रांसमिशन, स्मार्ट कंट्रोलर जैसे प्रमुख घटक विकसित किए हैं। डिजिटल क्लस्टर और मोटर। काइनेटिक ग्रीन टीम ने ई-लूना के विकास पर पिछले तीन वर्षों में अथक परिश्रम किया है और मैं इसके परिणाम से बहुत प्रसन्न हूँ!"

ई-लूना को 5 आकर्षक मैटेलिक रंगों की रेंज में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें शहतूत रेड, पर्ल येलो, नाइट स्टार ब्लैक, ओशियन ब्लू और स्पार्कलिंग ग्रीन शामिल हैं, जो उपयोगकर्ताओं को अपनी शैली को वैयक्तिकृत करने की अनुमति देगा।

बिलकुल नई ई-लूना को www.kineticgreen.com पर मात्र रु. में प्री-बुक किया जा सकता है। 500! देश भर में सभी काइनेटिक ग्रीन डीलरशिप से डिलीवरी जल्द ही शुरू हो जाएगी। ई-लूना अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर भी उपलब्ध होगा। ई-लूना को सहायक उपकरणों की श्रृंखला के साथ वैयक्तिकृत भी किया जा सकता है।

Related News

Latest News

Global News