×

मतपत्र से चुनाव कराने के लिए 400 प्रत्याशियों को उतारने की तैयारी में दिग्विजय सिंह

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1586

भोपाल: 31 मार्च 2024। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने के लिए रविवार को कहा कि वे राजगढ़ से 400 उम्मीदवार उतारने की तैयारी कर रहे हैं।

मध्य प्रदेश की राजगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने रविवार को कहा कि वह 400 लोगों से नामांकन दाखिल कराने का प्रयास कर रहे हैं ताकि चुनाव मतपत्र से हो। सिंह ने यह बात सुसनेर के कचनारिया गांव में एक नुक्कड़ सभा के दौरान लोगों से यह पूछने के बाद कही कि वे क्या चाहते हैं, चुनाव ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) से या मतपत्र से हो। मतपत्र से चुनाव के नारे लगा रही भीड़ से सिंह ने कहा, 'इसके (मतपत्र से चुनाव) लिए एक ही रास्ता है। अगर 400 उम्मीदवार नामांकन पत्र भरें। मैं इसके लिए तैयारी कर रहा हूं। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 25,000 रुपये की जमानत राशि जमा करनी होगी, जबकि आरक्षित श्रेणियों के लोगों को 12,500 रुपये जमा करने होंगे।' सिंह ने कहा कि इस तरह, राजगढ़ में मतपत्र के माध्यम से चुनाव होंगे, देखते हैं क्या होता है।

वायदा निभाओ यात्रा की हुई शुरुआत
आपको बता दें कि प्रत्येक ईवीएम में प्रति निर्वाचन क्षेत्र नोटा सहित अधिकतम 384 उम्मीदवार हो सकते हैं। एक बैलेट यूनिट में नोटा सहित कुल 16 उम्मीदवार आ सकते हैं और 24 ऐसी इकाइयों को एक साथ नियंत्रण इकाई से जोड़ा जा सकता है। दिग्विजय सिंह अपनी आठ दिवसीय 'वायदा निभाओ यात्रा' पदयात्रा के पहले दिन बोल रहे थे। सिंह ने चुनावों के लिए ईवीएम के इस्तेमाल का विरोध किया है और भारतीय जनता पार्टी की जीत के लिए इसकी उपस्थिति को जिम्मेदार ठहराया है।


Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News