निर्भया फण्ड से मप्र में महिलाओं के लिये सुरक्षित पर्यटन योजना

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 726

Bhopal: देश में पहली बार इसमेंं 28 करोड़ की राशि होगी खर्च

डॉ. नवीन जोशी

11 अक्टूबर 2021। देश में पहली बार निर्भया फण्ड का उपयोग मप्र में महिलाओं के लिये सुरक्षित पर्यटन में किया जायेगा। इस योजना को न केवल केंद्र सरकार से मंजूरी मिली है बल्कि इसके लिये करीब सत्रह करोड़ रुपयों की राशि भी जारी कर दी गई है। इस राशि में राज्य सरकार भी 11 करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगी तथा इस प्रकार कुल 28 करोड़ रुपये इस योजना में व्यय किये जायेंगे। इसी माह अक्टूबर के अंत में इस योजना की लांचिंग करने की तैयारी है।
इस योजना को प्रदेश के 30 पर्यटन कल्स्टरों के 50 डेस्टीनेशन में शुरु किया जायेगा। इनमें सांची, बांधवगढ़, कान्हा, खजुराहो, ओरछा, पचमढ़ी, पन्ना, पेंच, जबलपुर, अमरकंटक, भेड़ाघाट, चित्रकूट, दतिया, मैहर आदि भी शामिल हैं। इस योजना में पुलिस, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, परिवहन विभाग तथा पर्यटन विभाग भी भागीदारी करेगा।
इस योजना के तहत, पर्यटन स्थलों पर ऐसा माहौल तैयार किया जायेगा जहां पर महिलाएं अकेली भी सैर सपाटे के लिए आ सकें। उनको न सिर्फ सुरक्षा का अहसास कराया जायेगा बल्कि उनके आस-पास भी महिलाओं का ही साथ रहेगा। इन स्थानों पर पुलिस के साथ रिक्शा चालक से लेकर गाइड और होटलों का स्टॉफ भी महिला ही रहेगा। इसके लिए आसपास के गांवों की महिलाओं को पर्यटन से जोड़ा जा रहा है और उन्हें आत्मरक्षा की ट्रेनिंग भी दी जायेगी। इन पर्यटन केंद्रों पर महिला पुलिस की तैनाती भी की जाएगी।

Related News

Latest Tweets

Latest Posts