×

46 वर्षीय महिला ने मिस यूनिवर्स इक्वेडोर प्रतियोगिता में इतिहास रचाया

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2551

भोपाल: 23 जून 2024। याजाइरा क्विझपि, एक 46 वर्षीय रसायन इंजीनियर, मिस यूनिवर्स इक्वेडोर का ताज हासिल करने वाली सबसे उम्रदराज प्रतियोगी बनकर बाधाओं को तोड़ रही हैं। sierra क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए, वह राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 24 अन्य महिलाओं के साथ शामिल हो रही हैं, जिसमें विजेता इस सितंबर में मेक्सिको में मिस यूनिवर्स में इक्वेडोर का प्रतिनिधित्व करेगा।

क्विझपि की भागीदारी मिस यूनिवर्स संगठन के हालिया नियम परिवर्तनों का सीधा परिणाम है। पहले, आयु प्रतिबंध प्रतियोगियों को 18 से 28 वर्ष के बीच सीमित करते थे। अब, बिना किसी ऊपरी आयु सीमा के, क्विझपि इस अवसर का स्वागत करती हैं: "हमने बाधाओं को तोड़ा है और महिलाओं के रूप में, हम बिना किसी डर के आगे बढ़ सकती हैं," उन्होंने सीएनएन एन एस्पानोल को बताया।

उनकी यात्रा न केवल उनकी उम्र के लिए बल्कि उसके साथ लाए गए व्यापक संदेश के लिए भी प्रेरणादायक है। नए नियम माताओं और विवाहित महिलाओं को भी प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देते हैं। प्रतियोगियों में से सात माताएँ हैं, जिनमें चार विवाहित हैं और तीन तलाकशुदा हैं। तीन बच्चों वाली एक तलाकशुदा प्रतियोगी डेसी लामान, बदलावों की सराहना करती हैं और क्विझपि के साहस की प्रशंसा करती हैं। "वह सबसे अनुभवी में से एक हैं ... एक सुंदर महिला, सक्षम और बुद्धिमान," लामान का कहना है।

एक अन्य प्रतियोगी, कैरोलिना कोबो, जो सात साल की बच्ची की एकल माँ हैं, सामाजिक सीमाओं के खिलाफ लड़ाई पर प्रकाश डालती हैं। "हमें उम्र या मातृत्व के बारे में विचारों में बंद रहने की ज़रूरत नहीं है। हम सपने, संदेश और जीवन में एक उद्देश्य वाली महिलाएं हैं," कोबो कहती हैं।

समावेशिता पर यह फोकस इक्वेडोर के लिए विशिष्ट नहीं है। अप्रैल में, अपने साठ के दशक में एक महिला, एलेजांद्रा रोड्रिगेज, मिस यूनिवर्स फ़्रैंचाइज़ी में पहली साठीन प्रतियोगी बनीं, जिन्होंने मिस बुएनस आयर्स जीता। जबकि मई में उनकी मिस यूनिवर्स यात्रा समाप्त हो गई, रोड्रिगेज का मानना है कि उनकी भागीदारी "परिवर्तन की एक कदम" थी।

कहानी यहीं खत्म नहीं होती। मिस यूनिवर्स संगठन, जो मिस यूएसए की मूल कंपनी है, को हाल ही में कुप्रबंधन और प्रतियोगी के कल्याण के संबंध में आलोचना का सामना करना पड़ा है। हालांकि, इक्वेडोर में फोकस क्विझपि जैसी महिलाओं की प्रेरणादायक कहानियों और उनकी भागीदारी से जुड़े समावेशिता के संदेश पर बना हुआ है।

Related News

Latest News

Global News