×

Apple फिर बना दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी, AI फीचर्स के दम पर हासिल किया शीर्ष स्थान

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1229

भोपाल: 11 जुलाई 2024। टेक्नोलॉजी दिग्गज Apple एक बार फिर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। पिछले महीने अपने उपकरणों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स का अनावरण करने के बाद से कंपनी के शेयरों में तेजी आई है।

Nasdaq के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार (10 जुलाई 2024) को Apple का मार्केट कैपिटलाइजेशन 3.5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो गया। यह किसी भी सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी के लिए अब तक का सबसे अधिक रिकॉर्ड है। बता दें कि प्रति शेयर मूल्य लगभग $232 पर पहुंचने के साथ, Apple का मार्केट कैप 3.543 ट्रिलियन डॉलर हो गया है।

इससे पहले यह रिकॉर्ड Apple की ही प्रतिद्वंदी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के नाम था, जिसका 5 जुलाई को सबसे अधिक क्लोजिंग मार्केट कैप $3.475 ट्रिलियन था।

Apple के लिए यह पहली बार नहीं है कि उसने मूल्यांकन का रिकॉर्ड तोड़ा है। अगस्त 2018 में, यह $1 ट्रिलियन का आंकड़ा पार करने वाली पहली कंपनी बनी। इसके दो साल बाद, यह $2 ट्रिलियन तक पहुंचने वाली पहली कंपनी बनी और फिर पिछले जून में इसने $3 ट्रिलियन का आंकड़ा छुआ।

हालांकि, इस साल की शुरुआत में Apple के शेयरों में गिरावट आई थी। यह गिरावट iPhone की बिक्री में कमजोरी और अन्य प्रमुख तकनीकी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा को लेकर चिंताओं के कारण आई थी। जनवरी में, माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले वर्ष कई AI फीचर्स को पेश करने के बाद Apple को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी का स्थान हासिल कर लिया था।

लेकिन, लगता है कि Apple ने अपने AI फीचर्स के ऐलान के साथ वापसी कर ली है। निवेशकों ने इन नई तकनीकों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है, जिससे कंपनी के शेयरों में उछाल आया है और एक बार फिर से इसे दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बना दिया है।

Related News

Latest News

Global News