×

EV की बैटरी में बड़ी ताकत बनेगा टाटा ग्रुप, भारत और यूरोप में प्लांट लगाने की तैयारी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2585

Bhopal: टाटा मोटर्स को उम्मीद है कि 2025 तक इसकी कुल बिक्री में EV की हिस्सेदारी लगभग 25 प्रतिशत की होगी। यह आंकड़ा अभी लगभग आठ प्रतिशत का है
13 जनवरी 2023। सॉफ्टवेयर से लेकर ऑटोमोबाइल तक के बिजनेस से जुड़े Tata Group की योजना भारत और यूरोप में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) के लिए बैटरी सेल प्लांट्स लगाने की है। टाटा ग्रुप की ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने देश में 50,000 से अधिक इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की है। इसकी योजना मार्च 2026 तक 10 EV लॉन्च करने की है।
टाटा मोटर्स को उम्मीद है कि 2025 तक इसकी कुल बिक्री में EV की हिस्सेदारी लगभग 25 प्रतिशत की होगी। यह आंकड़ा अभी लगभग आठ प्रतिशत का है। कंपनी के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर, P B Balaji ने Reuters को दिए इंटरव्यू में कहा कि इलेक्ट्रिक कारों में लोकल कंपोनेंट्स की हिस्सेदारी बढ़ाने में EV की बैटरी के लिए सेल मैन्युफैक्चरिंग को लोकलाइज करना महत्वपूर्ण है। इससे कंपनी को लोकल सप्लाई चेन तैयार करने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि टाटा मोटर्स बैटरी सेल मैन्युफैक्चरिंग के लिए भारत के अलावा यूरोप में प्लांट लगाने पर विचार कर रही है। इससे यूरोप में फैक्टरी रखने वाली कंपनी की प्रीमियम कार यूनिट Jaguar Land Rover की बैटरी सेल की जरूरतों को भी पूरा किया जा सकेगा।
उन्होंने कहा कि बैटरी सेल मैन्युफैक्चरिंग में इनवेस्टमेंट टाटा मोटर्स की पैरेंट कंपनी टाटा संस करेगी। हालांकि, उन्होंने इनवेस्टमेंट की रकम या इसकी अवधि की जानकारी नहीं दी। उनका कहना था कि इस बारे में जल्द घोषणा की जा सकती है। दुनिया में भारत जल्द तीसरा सबसे बड़ा कार मार्केट बन सकता है। हालांकि, देश की जनसंख्या के लिहाज से कारों की बिक्री काफी कम है। देश में कारों की बिक्री में इलेक्ट्रिक कारों की हिस्सेदारी लगभग एक प्रतिशत की है। केंद्र सरकार ने इसे 2030 तक बढ़ाकर 30 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है।
मौजूदा फाइनेंशियल ईयर की तीसरी तिमाही में टाटा मोटर्स की इंटरनेशनल होलसेल्स 13 प्रतिशत बढ़कर 3,22,556 यूनिट्स पर पहुंच गई। इसमें Jaguar Land Rover की होलसेल शामिल है। हालांकि, टाटा मोटर्स के कमर्शियल व्हीकल्स और Tata Daewoo रेंज की इंटरनेशनल होलसेल्स पिछले फाइनेंशियल ईयर की तीसरी तिमाही की तुलना में लगभग 5 प्रतिशत घटकर 97,956 यूनिट्स की रही। कंपनी के सभी पैसेंजर व्हीकल्स की होलसेल्स तीसरी तिमाही में लगभग 23 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ लगभग 2,24,600 यूनिट्स की थी। टाटा मोटर्स ऑटो एक्स्पो में कई नए व्हीकल्स प्रदर्शित कर रही है।

Related News