आईएएस अधिकारियों की सीआर इकबाल सिंह बैंस नहीं एसआर मोहन्ती लिखेंगे...

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 109

Bhopal: सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किये नवीन निर्देश
3 जून 2020। मध्य प्रदेश में मुख्य सचिव एसआर मोहंती की विदाई चुपचाप हो गई और ना ही उनका कहीं पुनर्वास ही हो पाया, मगर सामान्य प्रशासन विभाग के एक निर्देश ने उनकी पूछ परख बढ़ा दी है। सामान्य प्रशासन विभाग के ताजा निर्देश में यह कहा गया है कि अभी तैनात सभी आईएएस अधिकारियों की गोपनीय चरित्रावली एसआर मोहंती ही लिखेंगे इकबाल सिंह बैंस नहीं ।
वर्ष 2019-20 के लिये राज्य के आईएएस अधिकारियों की सीआर वर्तमान मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस नहीं बल्कि पिछले मुख्य सचिव एसआर मोहन्ती लिखेंगे। इस संबंध में राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी आईएएस अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये हैं।
जारी हुये दो निर्देश :
इस संबंध में जीएडी ने दो निर्देश जारी किये हैं। पहले निर्देश में कहा गया है कि सीआर हेतु प्रतिवेदक / समीक्षक / स्वीकृतिकर्ता प्राधिकारी सेवानिवृ़त्ति / पदमुक्त होने की तिथि से एक माह आगे तक की अवधि तक मतांकन कर सकते हैं। तत्कालीन मुख्य सचिव एसआर मोहन्ती 31 मार्च 2020 को सेवानिवृत्त हुये हैं तथा वे नियमानुसार 30 अप्रैल 2020 तक ही मप्र संवर्ग के आईएएस अधिकारियों के वर्ष 2019-20 के पीएआर पर मतांकन कर सकते थे। यदि श्री मोहन्ती निर्धारित समयावधि में पीएआर यानि परफार्मेन्स अप्रैजल रिपोर्ट में मतांकन नहीं करते हैं तो नियमानुसार मतांकन का कार्य स्वत: आगे के मुख्य सचिव के पास पहुंच जायेगा।
जीएडी ने दूसरे निर्देश में कहा है कि पिछले मुख्य सचिव एसआर मोहन्ती को पीएआर में मतांकन करने की तिथि एक माह और बढ़ाकर 30 जून 2020 तक की गई थी। लेकिन अब इस समयावधि में 30 जून 2020 के बाद दो माह की और वृध्दि कर दी गई है। इसलिये तत्कालीन मुख्य सचिव एसआर मोहन्ती ही इस समयावधि में वर्ष 2019-20 हेतु आईएएस अधिकारियों के पीएआर में मतांकन करेंगे।
पिछली सरकार में बने थे मोहन्ती सीएस :
एसआर मोहन्ती पिछली कमलनाथ सरकार में मुख्य सचिव बने थे और सरकार के बदलाव की प्रक्रिया प्रारंभ होने पर उन्हें तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 16 मार्च 2020 को हटा दिया था और एम गोपाल रेड्डी को नया मुख्य सचिव बना दिया था। 23 मार्च 2020 को शिवराज सिंह चौहान के मुख्यमंत्री बनने पर 24 मार्च 2020 को एम गोपाल रेड्डी को भी हटा दिया था और इकबाल सिंह बैंस को नया मुख्य सचिव बना दिया गया था। 31 मार्च 2020 को एसआर मोहन्ती रिटायर हो गये थे।



-डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets