×

व्हाट्सएप पर आया नया फीचर, इंटरनेट बैन होने पर भी कर सकेंगे मैसेज

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1885

Bhopal: 6 जनवरी 2023। व्हाट्सएप ने कहा है कि proxy सर्वर से कनेक्ट होने के बाद यूजर्स की प्राइवेसी बनी रहेगी और सिक्योरिटी को लेकर भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। प्रॉक्सी सर्वर पर भी व्हाट्सएप एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होगा। प्रॉक्सी सर्वर से कनेक्ट करने के लिए व्हाट्सएप ने एक चार्ट भी शेयर किया है।
मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने एक नए और सबसे खास फीचर का एलान किया है। WhatsApp में proxy सपोर्ट का एलान किया है जिसके बाद पूरी दुनिया के व्हाट्सएप यूजर इंटरनेट बैन या ब्लॉक होने की स्थिति में भी WhatsApp का इस्तेमाल कर सकेंगे, हालांकि इस फीचर को लेकर सरकार की ओर से आपत्ति भी हो सकती है, क्योंकि इस फीचर की मदद से यूजर्स उस दौरान भी मैसेज कर पाएंगे जब सरकार की ओर से इंटरनेट शटडाउन किया जाता है।

कैसे काम करेगा व्हाट्सएप का proxy फीचर
प्रॉक्सी फीचर के जरिए व्हाट्सएप यूजर किसी संस्थान या वॉलेंटियर के सर्वर से एप को कनेक्ट करके मैसेज भेज सकेंगे। ऐसे में किसी टेलीकॉम कंपनी के एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी। सबसे खास बात यह है कि इसके लिए यूजर्स को किसी भी तरह का कोई भुगतान भी नहीं करना होगा। WhatsApp ने कहा है कि proxy सर्वर से कनेक्ट होने के बाद यूजर्स की प्राइवेसी बनी रहेगी और सिक्योरिटी को लेकर भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। प्रॉक्सी सर्वर पर भी व्हाट्सएप एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होगा। प्रॉक्सी सर्वर से कनेक्ट करने के लिए व्हाट्सएप ने एक चार्ट भी शेयर किया है।
देशहित में सरकार बंद करती है इंटरनेट
आमतौर पर किसी दंगे या बवाल के दौरान सरकार की ओर से सोशल मीडिया एप्स को ब्लॉक किया जाता है और कई बार कुछ खास इलाकों में इंटरनेट की सर्विस भी बंद की जाती है। पिछले साल इरान की सरकार ने WhatsApp और Instagram को प्रदर्शन के दौरान ब्लॉक किया था। व्हाट्सएप ने कहा है कि हम किसी भी तरह का कोई इंटरनेट शटडाउन नहीं चाहते हैं।
प्रॉक्सी सेटिंग कैसे ऑन करें
पहला काम यही है कि आप अपने व्हाट्सएप एप को अपडेट करें। इसके बाद एप की सेटिंग में जाएं। इसके बाद Storage and Data के विकल्प पर टैप करें और Proxy को सेलेक्ट करें। अब proxy एड्रेस को भरें और सेव करें। कनेक्ट होने के बाद एक चेकमार्क आ जाएगा और आप इंटरनेट बंद होने की स्थिति में भी मैसेज कर सकेंगे।

Related News

Latest News

Global News