×

लाड़ली बहना योजना में अनियमितता को लेकर प्रशासन सख्त, शिविर में नहीं पहुंचे कर्मचारियों-आपरेटरों का कटेगा वेतन

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 488

Bhopal: 28 मार्च 2023। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना को लेकर प्रशासन की तैयारियों को कर्मचारी और आपरेटर पलीता लगा रहे हैं। वह जिले में लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन के लिए लगाए गए शिविरों में समय पर नहीं पहुंच रहे हैं, जिससे यहां आने वाली महिलाओं को आवेदन भरने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। उनकी इस लापरवाही को कलेक्टर अविनाश लवानिया ने गंभीरता से लेते हुए वेतन कटौती की कार्रवाई करने का निर्णय लिया है।

दरअसल कलेक्ट्रेट में सोमवार को टीएल बैठक आयोजित की गई। जिसमें निगमायुक्त ने लापरवाह कंप्यूटर आपरेटर्स और कर्मचारियों की सूची कलेक्टर को सौंपी है। वहीं कलेक्टर ने योजना के लिए कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। बैठक में जिला पंचायत सीईओ ऋतुराज सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आवेदन भरने लगाए जा रहे 200 शिविर
शहरी में नगर निगम के 85 वार्ड में योजना के आवेदन भरने के लिए 200 शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इनमें आपरेटर व कर्मचारी महिलाओं के आवेदन भरने के साथ ही अन्य दस्तावेज अपडेट करने का काम कर रहे हैं। शुरूआत में सर्वर डाउन होने से कम नहीं हो पाया था, लेकिन सोमवार को शिविर में जब महिलाएं पहुंचीं तो वहां आपरेटर और कर्मचारी मौजूद नहीं थे। इस वजह से उन्हें काफी देर तक इंतजार करना पड़ा। इसकी जानकारी निगमायुक्त को मिली तो उन्होंने अनुपस्थित कंप्यूटर आपरेटर्स एवं कर्मचारियों के वेतन काटने की अनुशंसा कलेक्टर से की है।

काम का करें निरीक्षण, बढ़ाएं गति
कलेक्टर अविनाश लवानिया ने महिला बाल विकास अधिकारी सुनील सोलंकी को निर्देश दिए हैं कि वह आवेदन जमा होने के कार्य का निरीक्षण करें और इसकी गति भी बढ़ाएं। साथ ही कंट्रोल रूम स्थापित कर केंद्रों से इसकी जानकारी प्राप्त करें और आवश्यता होने पर घर-घर जाकर महिलाओं को जानकारी दें, ताकि पात्र महिलाएं योजना का पूरा लाभ ले सकें।

सीएम हेल्पलाइन की शिकायत का जल्द करें निराकरण
बैठक में मौजूद विभाग के अधिकारियों से कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की जानकारी ली और कहा विचाराधीन मामलों में जल्द से जल्द निराकरण करें। आवश्यकता होने पर संबंधित व्यक्ति से बात कर समस्या का संतुष्टिपूर्वक निराकरण सुनिश्चित करें। एक भी मामला विचाराधीन न रहे, इसके लिए हर दिन पोर्टल देखें। कलेक्टर ने ईट टू राइट में भोपाल के देश में दूसरे स्थान पर आने की सभी विभाग के अधिकारियों को बधाई दी। साथ ही कहा कि योजनाओं को सफल बनाने के लिए सामूहिक रूप से काम करें। इससे जिले का नाम देश में ख्याति प्राप्त करेगा।


Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News