×

मेटा एआई ने नए एआई मॉडल और पहलें लॉन्च की

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2436

भोपाल: 28 सितंबर 2023। मेटा के कनेक्ट 2023 इवेंट में कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मार्क जुकरबर्ग ने मेटा AI की घोषणा की है।
जुकरबर्ग ने कहा है कि यूजर्स को व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर प्लेटफार्म पर जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) असिस्टेंट मिलेंगे, जो मिस्टरबीस्ट और स्नूप डॉग जैसे हस्तियों पर आधारित कैरेक्टर के साथ आएंगे। मेटा एआई, मेटा प्लेटफॉर्म के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अनुसंधान विभाग ने 2023 में कई नए एआई मॉडल और पहलें लॉन्च कीं। इन मॉडल और पहलों को सभी के लिए एआई को अधिक सुलभ और उपयोगी बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और एआई का उपयोग दुनिया की कुछ सबसे अधिक दबाव वाली चुनौतियों को हल करने के लिए किया गया है।

नए एआई मॉडल
मेटा एआई ने 2023 में कई नए एआई मॉडल लॉन्च किए, जिनमें शामिल हैं:

LLaMA (लार्ज लैंग्वेज मॉडल मेटा एआई): एक 65B पैरामीटर लार्ज लैंग्वेज मॉडल जो टेक्स्ट उत्पन्न कर सकता है, भाषाओं का अनुवाद कर सकता है, विभिन्न प्रकार की रचनात्मक सामग्री लिख सकता है और आपके सवालों का जानकारीपूर्ण तरीके से जवाब दे सकता है।
कोड लामा: एक कोड जनरेशन और डिबगिंग मॉडल जो मानव टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के आधार पर कोड लिख सकता है।
एआई ट्रांसलेटर: एक ट्रांसलेशन मॉडल जो कई कम-संसाधन भाषाओं सहित 100 भाषाओं के बीच अनुवाद कर सकता है।
एआई असिस्टेंट: एक कन्वर्सेशनल एआई मॉडल जो लोगों को अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने, यात्रा बुक करने और मेटा उत्पादों और सेवाओं के बारे में सवालों के जवाब देने जैसे कार्यों में मदद कर सकता है।
ये एआई मॉडल शोधकर्ताओं और डेवलपर्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध हैं, और इनका उपयोग नए एआई एप्लिकेशन और सेवाएं बनाने के लिए किया जा सकता है।

नई एआई पहलें
नए एआई मॉडल के अलावा, मेटा एआई ने 2023 में कई नई एआई पहलें भी लॉन्च कीं, जिनमें शामिल हैं:
सामाजिक भलाई के लिए एआई: एक कार्यक्रम जो जलवायु परिवर्तन और गरीबी जैसी सामाजिक चुनौतियों के लिए एआई समाधानों के अनुसंधान और विकास का समर्थन करता है।
विज्ञान के लिए एआई: एक कार्यक्रम जो नई दवाओं की खोज और सामग्री विज्ञान जैसी वैज्ञानिक चुनौतियों के लिए एआई समाधानों के अनुसंधान और विकास का समर्थन करता है।
शिक्षा के लिए एआई: एक कार्यक्रम जो शिक्षा में सुधार के लिए एआई समाधानों के अनुसंधान और विकास का समर्थन करता है।
मेटा एआई दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए एआई का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है, और इन नई पहलों को उस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मेटा एआई के नए मॉडल और पहलों का प्रभाव
मेटा एआई के नए एआई मॉडल और पहलों का दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की क्षमता है। नए एआई मॉडल का उपयोग नए एप्लिकेशन और सेवाएं बनाने के लिए किया जा सकता है जो विभिन्न तरीकों से लोगों के जीवन को बेहतर बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, एआई ट्रांसलेटर का उपयोग लोगों को भाषा की बाधाओं के पार संवाद करने में मदद करने के लिए किया जा सकता है, और एआई असिस्टेंट का उपयोग लोगों को अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने और यात्रा बुक करने जैसे कार्यों में मदद करने के लिए किया जा सकता है।

Meta AI की नई AI पहलों में भी दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की क्षमता है। AI for Social Good पहल जलवायु परिवर्तन और गरीबी जैसी दुनिया की कुछ सबसे बड़ी चुनौतियों को हल करने में मदद कर सकती है। AI for Science पहल वैज्ञानिक अनुसंधान और खोज को तेज करने में मदद कर सकती है। और AI for Education पहल सभी के लिए शिक्षा में सुधार में मदद कर सकती है।

Meta AI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में एक अग्रणी है, और इसके नए मॉडल और पहल दुनिया में वास्तविक बदलाव लाने की क्षमता रखते हैं।

Related News

Latest News

Global News