×

पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एमपी विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1025

भोपाल: 20 दिसंबर 2023। वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को बुधवार को सर्वसम्मति से मध्य प्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया।

नवनिर्वाचित विधानसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हुआ।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बुधवार को 66 वर्षीय तोमर को स्पीकर के रूप में चुने जाने का प्रस्ताव रखा, जिसका विपक्ष के नेता उमंग सिंघार ने समर्थन किया।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी तोमर को स्पीकर चुने जाने का प्रस्ताव रखा, जिसका पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने समर्थन किया, जो हाल ही में राज्य की नरसिंहपुर विधानसभा सीट से जीते हैं।

विपक्षी कांग्रेस विधायक अजय सिंह, जयवर्धन सिंह और राजेंद्र कुमार सिंह सहित पांच और प्रस्ताव भी तोमर के पक्ष में पेश किए गए।

ध्वनि मत के बाद प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव ने तोमर को सर्वसम्मति से स्पीकर पद पर निर्वाचित घोषित किया।

तोमर ने विपक्षी कांग्रेस के समर्थन से सोमवार को स्पीकर पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बुधवार को तोमर को बधाई दी और सर्वसम्मति से स्पीकर चुनने के लिए विपक्ष को भी धन्यवाद दिया।

यादव ने कहा कि तोमर सत्तापक्ष और विपक्ष के नेताओं के बीच समान रूप से लोकप्रिय रहे हैं।

एलओपी सिंघार, पूर्व सीएम चौहान और अन्य नेताओं ने भी तोमर को बधाई दी।

1983 में ग्वालियर में पार्षद के रूप में अपनी पहली चुनावी जीत हासिल करने वाले तोमर हाल ही में संपन्न राज्य चुनावों में मुरैना जिले की दिमनी विधानसभा सीट से चुने गए।

उन्होंने भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष और बाद में भाजपा के राज्य प्रमुख सहित विभिन्न पदों पर काम किया।

1998 में तोमर ग्वालियर सीट से जीतकर विधानसभा पहुंचे।

तोमर 2003 में फिर से उसी सीट से चुने गए। फिर वह भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री बने।

2009 में थोड़े समय के लिए तोमर राज्य से राज्यसभा के लिए चुने गए। बाद में उसी वर्ष, वह मुरैना सीट से लोकसभा के लिए चुने गए।

2014 के लोकसभा चुनावों में, तोमर ग्वालियर संसदीय सीट से भाजपा के टिकट पर चुने गए और नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री बने।

2019 के लोकसभा चुनाव में तोमर की सीट बदल दी गई जब उन्होंने मुरैना से सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा और केंद्र में मंत्री पद बरकरार रखा।

3 दिसंबर को, सत्तारूढ़ भाजपा ने 230 सदस्यीय विधानसभा में 163 सीटें जीतकर मध्य प्रदेश में प्रचंड जीत दर्ज की। कांग्रेस, जिसने 2018 में 114 सीटें हासिल की थीं, ने सिर्फ 66 क्षेत्रों में जीत हासिल की, जबकि भारत आदिवासी पार्टी के उम्मीदवार कमलेश्वर डोडियार ने सैलाना निर्वाचन क्षेत्र पर कब्जा कर लिया।




Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News