×

चीता सफारी: चिड़ियाघर के चीतों को कूनो में रखा जाएगा

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1278

भोपाल: सीएम के शिलान्यास करने की संभावना
17 फरवरी 2024। मुख्यमंत्री मोहन यादव के 25 फरवरी को चीता सफारी सह चीता इंटरप्रिटेशन सेंटर की आधारशिला रखने के लिए कूनो राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करने की संभावना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एक बार चीजें तय हो जाएंगी, तो केंद्रीय वन मंत्री भूपेन्द्र यादव भी कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। चीता सफारी और व्याख्या केंद्र 180 हेक्टेयर में बनेगा जिसमें 156 हेक्टेयर राजस्व भूमि और ससाईपुरा गांव में 125 हेक्टेयर भूमि शामिल है।

चीता सफारी के लिए जंगली चीतों को बाड़ों के अंदर नहीं रखा जाएगा। केवल चिड़ियाघर के चीतों या उन चीतों को ही रखा जाएगा, जो अपना पेट भरने में असमर्थ हैं। वर्तमान में कूनो में चिड़ियाघर के चीते नहीं हैं। एक बार जब चीता सफारी आकार ले लेगी तो चिड़ियाघर के चीतों को दूसरे देशों से लाया जा सकता है। कूनो में चीता सफारी शुरू करने का कदम अभी शुरुआती चरण में है। यह तय नहीं है कि चीता सफारी के तहत कितने बाड़े बनाए जाएंगे और उनमें कितने चिड़ियाघर के चीतों को रखा जाएगा।

Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com


Related News

Latest News

Global News