×

इंसानियत दिखाने नहीं, 'साबित' करने उतरी आरिफ खान और उनकी टीम

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 1850

Bhopal: वे लोग, जो इस वक्त घर पर रहकर ही लोगों की मदद के लिए आगे आना चाहते हैं, वे ketto.org पर जुड़ सकते हैं
30 मार्च 2020। इस वक्त पूरा देश कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में एक साथ खड़ा हुआ है, तब कुछ युवा आगे बढ़कर इंसानियत की नई मिसाल कायम करने का काम कर रहे हैं। राइटफुल लैब्स एवं जेपियन्स मीडिया के सीईओ और युवा उद्यमी आरिफ खान भी अपनी टीम के साथ इस दिशा में बढ़ चढ़कर काम करने का प्रयास कर रहे हैं।

एक एनजीओ द्वारा संचालित सेवाओं में सहयोग कर आरिफ खान और उनकी टीम ने 400 से ज्यादा लोगों तक खाना पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। इसके लिए आरिफ की टीम ने थोड़ा थोड़ा कर पैसा जमा किया। आरिफ की टीम के 9 लोगों द्वारा 5 हजार रुपये प्रत्येक की मदद और आरिफ के सहयोग से ये धनराशि एक लाख रुपए तक पहुंची, जिसे इकट्ठा कर एक एनजीओ द्वारा संचालित सेवा 'रोटी बैंक' को दिया गया। रोटी बैंक के माध्यम से 400 से अधिक लोगों तक भोजन और दैनिक उपयोग की वस्तुओं को पहुंचाने का काम किया जाता है।

रोटी बैंक के माध्यम से लोगों तक सहायता पहुंचाने के अतिरिक्त, अब आरिफ खान और उनकी टीम गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की मदद करने का प्रयास कर रही है। युवा उद्यमियों के लिए मिसाल कायम करने वाले आरिफ कहते हैं कि ये वक्त इंसानियत दिखाने का नहीं, इंसानियत साबित करने का है। ये ऐसा वक्त है, जबकि हमें खुद आगे बढ़कर लोगों की मदद करनी होगी, क्योंकि कोई जरुरतमंद आप तक पहुंच पाता है या नहीं, ये अपने आप में सवाल है।

इस छोटी सी मदद के साथ आरिफ खान और उनकी टीम अब क्राउड फंडिंग पर भी काम कर रही है, इसके लिए आरिफ खान बताते हैं कि वे लोग, जो इस वक्त घर पर रहकर ही लोगों की मदद के लिए आगे आना चाहते हैं, वे ketto.org पर हमारे साथ जुड़ सकते हैं। आरिफ कहते हैं कि मदद का कोई पैमाना नहीं होता, कि उसे छोटा या बड़ा साबित किया जा सके, हम इस प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों के पास जा रहे हैं ताकि मदद के लिए उठने वाले हाथों को एक रास्ता मिल सके। ये जरुरी नहीं कि मदद बहुत बड़ी हो, लोग अपनी इच्छा और सामर्थ्य के अनुसार पीड़ितों की मदद करने के लिए आगे आ सकते हैं।

Tags

Related News

Latest News

Global News