×

कोटक म्यूचुअल फंड ने सीबीएसई के साथ साझेदारी में किया निवेशक शिक्षा और जागरूकता पहल 'सीखो पैसे की भाषा' का भोपाल में आयोजन

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 673

भोपाल: कोटक म्यूचुअल फंड ने भोपाल में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के साथ साझेदारी में अपनी निवेशक शिक्षा और जागरूकता पहल, 'सीखो पैसे की भाषा' का आयोजन किया। यह पहल शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रमों की एक व्यापक श्रृंखला आयोजित करके वित्तीय साक्षरता का मार्ग प्रशस्त करने के लिए तैयार है, जिसका उद्देश्य शिक्षकों को उनकी वित्तीय समझ को विससित करने के लिए बढ़ावा देने के लिए सशक्त बनाना है, और अंततः जो संभावित प्रगतिशील भविष्य की दिशा में भारत की यात्रा में योगदान करने में मदद कर सकता है।


इस पहल का उद्देश्य मध्य प्रदेश में 4725 से अधिक सीबीएसई शिक्षकों और भोपाल में 975 से अधिक शिक्षकों के बीच वित्तीय साक्षरता के बारे में शिक्षित और जागरूकता पैदा करना है। इनमें 50% महिलाओं के होने की उम्मीद है, जो समान वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने पर जोर देती है।


इस पहल के हिस्से के रूप में, कोटक म्यूचुअल फंड ने सेंटर फॉर इन्वेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) से 500 से अधिक कुशल प्रशिक्षकों को अपने साथ जोड़ा है, जो यह सुनिश्चित करते हुए कि पूरे कार्यक्रम में गुणवत्ता और प्रासंगिकता बरकरार रखी जाए, प्रभावशाली सत्रों का नेतृत्व करेंगे।


एन.चंद्रशेखर, प्रिंसिपल, जवाहरलाल नेहरू स्कूल (हबीब गंज, भेल, भोपाल) ने कहा, "कोटक म्यूचुअल फंड और सीबीएसई के बीच इस पहल का हिस्सा होने पर हमें गर्व है। यह हमारे शिक्षकों को निवेश शिक्षा के लिए आवश्यक साधन और ज्ञान से लैस करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने और हमारे देश के विकास में योगदान देने के हमारे समर्पण से पूरी तरह मेल खाता है।"


कोटक म्यूचुअल फंड के मार्केटिंग और एनालिटिक्स, डिजिटल बिजनेस प्रमुख किंजल शाह ने बताया, "इस निवेशक शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रम 'सीखो पैसे की भाषा' के माध्यम से, हम वित्तीय सशक्तिकरण के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं। हमारा मानना है कि शिक्षक हमारे देश की नियति को आकार देने और नई पीढ़ी को ढालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सीबीएसई के साथ हमारी साझेदारी वित्तीय साक्षरता और निवेश के बारे में सम्मानित शिक्षकों को शिक्षित करने और जागरूकता पैदा करने के लिए है। सामूहिक रूप से, हम एक ऐसे भविष्य को आकार दे सकते हैं जहां वित्तीय रूप से जागरूक शिक्षक अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।"

यह पहल आर्थिक रूप से सशक्त भारत की प्राप्ति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करती है, जिसका उद्देश्य प्रगति और विकास के लिए देश की आकांक्षा के साथ पूरी तरह से तालमेल बिठाना है। 'सीखो पैसे की भाषा' से आशा है कि यह देश के वित्तीय ढांचे को आकार देने में पूरी तरह मदद करेगी।

Related News

Latest News

Global News