×

टाटा मोटर्स, एमजी ने ईवी लाइनअप पर कीमतों में कटौती की, उन्हें पेट्रोल और डीजल वेरिएंट के बराबर लाया

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2837

भोपाल: टाटा मोटर्स और मॉरिस गैरेज (एमजी) ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों में कटौती की है, जिससे उनकी ईवी लाइनअप पेट्रोल और डीजल वेरिएंट के बराबर आ गई है।

13 फरवरी को, भारत के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक कार विक्रेता, टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) और टियागो मिनी के इलेक्ट्रिक संस्करणों के लिए महत्वपूर्ण कीमतों में कटौती की घोषणा की।

जहां नेक्सॉन ईवी की कीमत में सबसे बड़ी कटौती 1.2 लाख रुपये (एंट्री वेरिएंट की कीमत 14.5 लाख रुपये, एक्स-शोरूम) हुई है, वहीं टियागो की कीमत में 70,000 रुपये तक की कटौती होगी, बेस मॉडल की कीमत अब रुपये होगी 8 लाख।

टाइम्स ऑफ इंडिया (टीओआई) के अनुसार, टाटा ने कहा कि वह ग्राहकों को "बैटरी की कीमत में कटौती का लाभ" दे रहा है। टीओआई के हवाले से टाटा के यात्री कार इलेक्ट्रिक मोबिलिटी डिवीजन के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी (सीसीओ) विवेक श्रीवत्स ने कहा, ?बैटरी की लागत ईवी की कुल लागत का एक बड़ा हिस्सा है।?
श्रीवत्स ने कहा, "हाल ही में बैटरी सेल की कीमतों में नरमी आई है और निकट भविष्य में उनकी संभावित कमी पर विचार करते हुए, हमने सक्रिय रूप से परिणामी लाभों को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने का विकल्प चुना है।"

इसके साथ, ड्राइविंग की वार्षिक लागत, उदाहरण के लिए, 15,000 किमी के लिए एक इलेक्ट्रिक नेक्सॉन 15,000 रुपये होगी, जबकि मॉडल के डीजल संस्करण के लिए 96,021 रुपये और पेट्रोल के लिए 1.2 लाख रुपये होगी। इसका मतलब यह है कि ईवी खरीदने की थोड़ी अधिक लागत (पेट्रोल वाहन की तुलना में) केवल एक वर्ष से कम समय में वसूल की जा सकती है।

पेट्रोल नेक्सन की ऑन-रोड कीमत 14.2 लाख रुपये है, जबकि ग्रीन कारों के लिए पंजीकरण लागत कम होने के कारण इलेक्ट्रिक नेक्सन की कीमत 15.1 लाख रुपये है। 15.4 लाख रुपये की ऑन-रोड कीमत के साथ, डीजल संस्करण पहले से ही इलेक्ट्रिक संस्करण की तुलना में अधिक महंगा है और पहले दिन से इसकी कीमत कम होने की उम्मीद है।

टाटा के यात्री कार इलेक्ट्रिक मोबिलिटी डिवीजन के सीसीओ श्रीवत्स ने कहा कि टाटा मोटर्स इस उपाय के साथ "ईवी को मुख्यधारा में अपनाने" में तेजी लाने की उम्मीद कर रही है।

दूसरी ओर, एमजी मोटर ने अपनी कॉमेट मिनी इलेक्ट्रिक की एक्स-शोरूम कीमत 1 लाख रुपये कम कर दी है, और परिणामस्वरूप, अब कार की कीमत 7 लाख रुपये है। इसने बड़ी ZS ग्रीन एसयूवी के लिए एक बिल्कुल नए, अधिक किफायती एंट्री-लेवल मॉडल का अनावरण किया था, जिसकी कीमत 19 लाख रुपये थी, जबकि पिछली शुरुआती कीमत 22 लाख रुपये थी।

Related News

Latest News

Global News