×

साहस और स्वाभिमान का नाम हैँ महात्मा गाँधी - डॉ. यादव

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 1015

भोपाल: अमन के गाँधी म्यूजिक एल्बम का लोकार्पण

6 नवंबर 2023। सोशल एक्टिविस्ट एवं अमन गाँधी फ़िल्म प्रोडक्शन्स के निर्माता निर्देशक डॉ. महेश यादव (अमन गाँधी) द्वारा महात्मा गाँधी जी के सम्मान में लिखा गीत 'अमन के गाँधी' का म्यूजिक एल्बम 6 नवंबर 2023 को दोपहर 3 बजे गाँधी भवन में गाँधी भवन न्यास के सचिव एवं गाँधीवादी चिंतक दयाराम नामदेव, कांग्रेस नेता साहिबज़ादा अब्दुल रशीद खान, अखंड भारत मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार एवं तारिक मालिक की मुख्य उपस्थिति में महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि अर्पित कर गीत का लोकार्पण किया गया।

डॉ. महेश यादव (अमन गाँधी) ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते हुए कहा कि
नमन तुन्हे हे राष्ट्रपिता,भारत के ओ भाग्यविधाता
धरती पर यदि तुम न आते, स्वराज का हक़ हम कैसे पाते

इन पंक्तियों के साथ डॉ यादव ने अपने संवोधन में कहा हैँ राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी न केवल भारत राष्ट्र के पिता हैँ वल्कि एवं वह विश्व के अहिंसा और शान्ति के पितामाह हैँ, देश के नागरिकों को चाहिए कि राष्ट्रपिता का सम्मान ठीक उसी तरह करें जैसे हमारे पूर्बज करते थे, गाँधी जी साहस और स्वाभिमान का नाम हैँ मज़बूरी का नहीं।

गाँधीवादी चिंतक एवं गाँधी भवन न्यास के सचिव दयाराम जी नामदेव जी ने गीत के लिए डॉ यादव को शुभकामनायें दी उन्होंने कहा की वह देशभक्ति गीतों मशहूर लेखक कवि प्रदीप जी के देशभक्ति गीतों को सुनते थे आज बहुत दिनों बाद यह गीत सुनकर उन्हें पंडित प्रदीप जी की याद आ गई।

साहबज़ादा अब्दुल रशीद खान ने कहा हैँ अमन के गाँधी गीत आज वक्त की जरुरत हैँ हम सबको गाँधी जी के रास्ते पर ही सच्ची देशभक्ति करनी होंगी तब ही हम हिंसा और नफ़रतवादी ताकतों से अहिंसा के रास्ते से लड़ पाएंगे।

अखंड भारत मिशन राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार ने कहा हैँ की एकता ही राष्ट्र की ताकत हैँ और जब हम गाँधी जी के मार्ग पर चलेंगे तब ही देश में एकता रहेगी और समृद्ध आएगी डॉ महेश जी का गाँधी पर लिखा गीत प्रशंसा योग्य हैँ यह गीत सुनकर गाँधी जी के प्रति मेरा सम्मान और बड़ गया।

गीत यूट्यूब पर अमन गाँधी मोशन पिक्चर्स चैनल पर रिलीज़ किया गया हैँ, गाँधी भवन भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ठ समाजसेवी तारिक मालिक साहब, शोएब गांधी, रामस्वरूप मीणा, दिनेश जैन, मोहम्मद सरबर, जी डी शर्मा, यश राणा सहित अनैक लोग उपस्थित रहे और सभी ने गाँधी जी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये।

सोशल एक्टिविस्ट डॉ महेश यादव ने बताया की 6 नवम्बर महात्मा गाँधी जी के संघर्ष से जुड़ा ऐतिहासिक दिवस हैँ, 6 नवम्बर 1913 को महात्मा गाँधी जी को साउथ अफ्रीका में उस समय गिरफ्तार किया गया था जब वह वर्कर्स के अधिकारों के मार्च का नेतृत्व कर रहे थे।
अमन के गाँधी गीत को डॉ महेश यादव ने लिखा हैँ और गीत में अभिनय भी किया हैँ तथा गीत को देश के जाने माने बॉलीवुड सिंगर मोहम्मद सलामत और अनुष्का शिकतोड़े ने गाया हैँ तथा बॉलीवुड के युवा संगीतकार दीपक गुप्ता ने संगीतवद्ध किया हैँ।






Join WhatsApp Channel


Madhya Pradesh, www.mpinfo.org, prativad.com

Related News

Latest News

Global News