×

एलोन मस्क के यहूदी विरोधी पोस्ट के बाद एप्पल, डिज़्नी और अन्य ट्विटर पर विज्ञापन रोकें

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2170

भोपाल: 18 नवंबर 2023। ट्विटर के विज्ञापन राजस्व को एक बड़ा झटका देते हुए, Apple, डिज़नी और जनरल मोटर्स सहित कई प्रमुख कंपनियों ने घोषणा की है कि वे प्लेटफ़ॉर्म पर अपना विज्ञापन रोक रहे हैं। यह तब हुआ जब ट्विटर के सीईओ एलोन मस्क ने एक यहूदी-विरोधी पोस्ट को रीट्वीट किया जिसमें झूठा दावा किया गया था कि यहूदी लोगों ने मीडिया को नियंत्रित किया है।

पोस्ट, जिसे मूल रूप से कान्ये वेस्ट द्वारा साझा किया गया था, को यहूदी समूहों और नफरत विरोधी संगठनों द्वारा व्यापक रूप से निंदा की गई है। मस्क ने पोस्ट को रीट्वीट करने के अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि वह केवल "सेंसरशिप के खिलाफ लड़ रहे हैं।"

हालाँकि, कई विज्ञापनदाताओं ने कहा है कि वे मस्क के विचारों से जुड़कर असहज महसूस कर रहे हैं। "हमने अपनी मार्केटिंग रणनीति की समीक्षा करते हुए ट्विटर विज्ञापन रोकने का निर्णय लिया है," Apple ने एक बयान में कहा।

डिज्नी ने यह भी कहा कि वह मस्क के रीट्वीट से "गहराई से चिंतित" है। "हम प्लेटफ़ॉर्म के नए नेतृत्व और दिशा को समझने के लिए काम करते हुए ट्विटर पर अपना विज्ञापन रोक रहे हैं," कंपनी ने कहा।

अमेरिकी सरकार ने भी मस्क की पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी है। "हम नफरत भाषण के सभी रूपों की निंदा करते हैं, जिसमें यहूदी-विरोधी भी शामिल है," स्टेट डिपार्टमेंट के एक प्रवक्ता ने कहा। "हम सभी प्लेटफार्मों से आग्रह करते हैं कि वे नफरत भाषण का मुकाबला करने और सहिष्णुता को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाएं।"

Apple, डिज़नी और अन्य प्रमुख कंपनियों द्वारा ट्विटर पर अपना विज्ञापन रोकने का निर्णय प्लेटफॉर्म के राजस्व पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। ट्विटर विज्ञापन पर बहुत अधिक निर्भर है, और प्रमुख विज्ञापनदाताओं के नुकसान से कंपनी को कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

यह अभी देखा जा सकता है कि मस्क अपने रिट्वीट के खिलाफ प्रतिक्रिया का जवाब कैसे देंगे। हालांकि, यह स्पष्ट है कि उनके कार्यों ने ट्विटर की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया है और प्लेटफ़ॉर्म के व्यवसाय पर दीर्घकालिक प्रभाव डाल सकता है।

Related News

Latest News

Global News