×

टाईगर रिजर्व बनाने माधव नेशनल पार्क में बाहर से लाये जायेंगे पांच टाईगर

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 407

Bhopal: कुनो के नवागत चीते देख सिंधिया का मन डोला ...
भोपाल 17 सितम्बर 2022। कुनो में चीतों की आमद के साथ ही ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने शिवपुरी नैशनल पार्क में टाईगर की संख्या बढ़ाने में जुट गए हैं .उन्होंने केंद्र सरकार को इस संबंध में एक प्रस्ताव भी भेजा है।
प्रदेश के शिवपुरी में स्थित वन विभाग के माधव नेशनल पार्क को टाईगर रिजर्व बनाने के लिये पांच टाईगर बाहर से लाये जायेंगे। ये टाईगर बाधंवगढ़ एवं पन्ना टाईगर रिजर्व से यहां शिफ्ट यानि ट्रांसलोकेशन किये जायेंगे। इसके लिये राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है तथा अनुमति मिलने पर यह ट्रांसलोकेशन किया जायेगा।
दरअसल बहुत साल पहले माधव नेशनल पार्क क्षेत्र में टाईगर होते थे परन्तु वर्तमान में इनकी संख्या नगण्य है। इसी साल केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहल पर केंद्र के वन मंत्रालय ने इस पार्क में टाईगर सफारी का प्रस्ताव स्वीकृत किया है। इसके लिये बाड़े बनाये जा रहे हैं। सिंधिया ने अब आगे बढक़र पार्क को टाईगर रिजर्व बनाने का आग्रह किया है। उनके इस आग्रह को स्वीकार करते हुये राज्य सरकार ने माधव पार्क में टाईगर रिजर्व के गठन के लिये कोर एवं बफर क्षेत्र के निर्धारण हेतु समिति के गठन की कार्यवाही शुरु की है। साथ ही पहले चरण में पांच टाईगर बांधवगढ़ एवं पन्ना टाईगर रिजर्व से यहां शिफ्ट करने की अनुमति केंद्र सरकार से मांगी है।


- डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets

Latest News

mpinfo RSS feeds