×

सांप की शराब: एक अनोखा पेय

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1224

भोपाल: 19 मार्च 2024। सांप की शराब का चलन तैजी से फैल रहा हैं जी हां सांप वाली शराब, जो एक चावल की शराब में डूबे हुए पूरे सांप वाली एक शक्तिशाली मिश्रण है, यह शराब चीन आने वाले पर्यटकों को एक तरफ तो मोहित करती है। यह पारंपरिक पेय पश्चिमी झोउ राजवंश (लगभग 1040-770 ईसा पूर्व) के समय से एक लंबे इतिहास का दावा करता है, और यह चीनी लोककथाओं और चिकित्सा पद्धतियों से गहराई से जुड़ा हुआ है।

सांप की शराब इतिहास और परंपरा में डूबा हुआ हैं
पारंपरिक चीनी चिकित्सा (टीसीएम) ने लंबे समय से सांपों और उनके अंगों को उपचार के स्रोत के रूप में देखा है। मान्यता यह है कि चावल की शराब में सांप के सार को डालकर, मिश्रण विभिन्न औषधीय गुणों को प्राप्त किया जाता है। इन कथित लाभों में गठिया और बालों के झड़ने से लेकर शक्ति को बढ़ाना तक शामिल है। हालांकि इन दावों की प्रभावशीलता अप्रमाणित है, लेकिन सांप वाली शराब के ऐतिहासिक महत्व को अस्वीकार नहीं किया जा सकता।

शराब बनाने की प्रक्रिया: सिर्फ सांप से कहीं अधिक
सांप वाली शराब बनाने की प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल है। एक पूरे सांप, जिसे अक्सर जहरीली किस्मों जैसे वाइपर या कोबरा का इस्तेमाल किया जाता है, उसे चावल की शराब से भरे जार में रखा जाता है। अतिरिक्त स्वाद के लिए, कुछ उत्पादक जड़ी-बूटियाँ, जड़ें, या यहाँ तक ​​कि बिच्छू या छिपकली जैसे अन्य जीवों को भी मिलाते हैं। फिर इस मिश्रण को महीनों तक छोड़ दिया जाता है, जिससे स्वाद और माना जाता है कि सांप के औषधीय गुण शराब में समा जाते हैं।

पर्यटकों की पसंद: स्वाद और सुरक्षा
चीन में सांप वाली शराब मुख्यधारा के पेय से कहीं अधिक पर्यटकों के लिए एक अनोखी चीज है। इसके स्वाद को "मिट्टी जैसा और तेज" बताया जाता है, जिसमें बाद में "मछलीयुक्त चिकन" जैसा स्वाद आता है। चावल की शराब के कारण अल्कोहल की मात्रा काफी अधिक हो सकती है। अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि सांप वाली शराब के आसपास सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण चिंताएं हैं। अल्कोहल जहर को निष्क्रिय कर देता है, लेकिन कुछ बेईमान उत्पादक असुरक्षित स्तरों में इथेनॉल का उपयोग कर सकते हैं या यहां तक ​​कि फॉर्मलाडेहाइड जैसे परिरक्षकों को भी मिला सकते हैं। इसके अलावा, कुछ सांप जार में रखने के समय वास्तव में मरे नहीं हो सकते हैं, जिससे अनजान उपभोक्ता के लिए खतरनाक काटने का खतरा हो सकता है।

सांप वाली शराब का भविष्य
चीन में सांप वाली शराब की लोकप्रियता कम हो रही है, युवा पीढ़ी इसके कथित औषधीय लाभों या चौंकाने वाले कारक में कम रुचि रखती है। इसके अतिरिक्त, जानवरों के प्रति क्रूरता और खाद्य सुरक्षा पर सख्त नियम पारंपरिक उत्पादन विधियों को कम आम बना रहे हैं।

सांप वाली शराब चीनी लोककथाओं और परंपराओं की एक झलक है। हालांकि, जिज्ञासु पर्यटक के लिए, इसे दूर से ही देखना और शायद चीनी संस्कृति का अनुभव करने के लिए एक सुरक्षित (और स्वादिष्ट) पेय का विकल्प चुनना सबसे अच्छा है।

Related News

Latest News

Global News