भारत में पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन लॉजिस्टिक्स देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में होगा स्थापित

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 861

Bhopal: लॉजिस्टिक्स सेक्टर कांउसिल से हुआ अनुबंध
22 अक्टूबर 2021। मध्यप्रदेश में पहले सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन लॉजिस्टिक्स की स्थापना की जा रही है। यह सेंटर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में स्थापित किया जायेगा। इसके अन्तर्गत देवी अहिल्या विश्वविद्यालय और भारत सरकार की स्वायत्य संस्था लॉजिस्टिक्स सेंटर काउंसिल के मध्य दो 'मेमोरंडम ऑफ एग्रीमेंट' पर हस्ताक्षर हुए है।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश में लॉजिस्टिक्स के कोर्स शुरू होने से प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होगें। भौगोलिक दृष्टि से मध्यप्रदेश केन्द्र में स्थित होने के कारण औद्योगिक दृष्टिकोण से भी यह प्रयास उद्योगों को जोड़ने में सफल होगा। उन्होंने कहा कि यह सेंटर देश में पहली बार खुलने जा रहा है। 'लॉजिस्टिक सेक्टर स्किल कांउसिल' की हर राज्य में एक सेंटर देने की योजना है।

इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में स्थापित होने वाले पहले 'सेंटर ऑफ एक्सिलेंस इन लॉजिस्टिक्स' में बी-ई एवं बी.टेक. के अन्तिम वर्ष में लॉजिस्टिक्स में स्पेशलाइजेशन (60 सीट) एवं इंडस्ट्री अप्रेंटीशिप प्रोग्राम तथा लॉजिस्टिक्स एवं डाटा साइंस में दो वर्षीय एम.एस.प्रोग्राम(30 सीट), लॉजिस्टिक्स सेक्टर कांउसिल की सहभागिता से प्रारंभ होगी। विश्वविद्यालय में लगभग पाँच हजार युवाओं को 'लॉजिस्टिक्स स्किल डेवलपमेंट' की ट्रेनिंग दी जायेगी। इसके लिए औद्योगिक क्षेत्र के विशेषज्ञों को बुलाया जायेगा।

Related News

Latest Tweets

Latest Posts