×

आँखों की सेहत कैसे सुरक्षित करें?

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3183

भोपाल: 9 नवंबर 2023। आँखों की सेहत आज के समय में बहुत जरूरी है, खासकर इसलिए क्योंकि हम बहुत समय स्क्रीन को देखने में बिताते हैं। आँखों की सेहत की रक्षा करने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं।

जिनमें शामिल हैं:
संतुलित आहार: अपने आहार में भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो अच्छी आंखों की सेहत के लिए जरूरी हैं, जैसे कि विटामिन A, C और E।
नियमित रूप से आँखों की जांच करवाएं: अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थالمोलॉजी वयस्कों को हर दो साल में आँखों की जांच करवाने की सलाह देती है। आँखों की जांच से आँखों की समस्याओं का जल्दी पता लगाने में मदद मिल सकती है, जब वे सबसे अधिक इलाज योग्य होती हैं।
सप्लिमेंट्स लें: यदि आपको अपने आहार से कुछ पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलते हैं, तो आप सप्लिमेंट्स लेने पर विचार कर सकते हैं। कुछ सप्लिमेंट्स जो आँखों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, उनमें ल्यूटिन, ज़ेक्सानथिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल हैं।
यहाँ स्क्रीन टाइम के प्रभाव से अपनी आँखों की रक्षा करने के लिए कुछ विशेष टिप्स दिए गए हैं:

ब्रेक लें: हर 20 मिनट में अपनी स्क्रीन से दूर देखें और 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करें। इससे आँखों के तनाव और थकान को कम करने में मदद मिलेगी।
अपनी स्क्रीन सेटिंग्स समायोजित करें: सुनिश्चित करें कि आपकी स्क्रीन पर्याप्त चमकदार है और टेक्स्ट इतना बड़ा है कि आसानी से पढ़ा जा सके।
अपनी स्क्रीन को सही तरीके से रखें: आपकी स्क्रीन ऐसी स्थिति में होनी चाहिए कि आप इसे थोड़ा नीचे देख रहे हों। इससे गर्दन के तनाव को रोकने में मदद मिलेगी।
कृत्रिम आँसू का प्रयोग करें: यदि आपको लगता है कि आपकी आँखें सूखी हैं, तो उन्हें चिकनाई बनाए रखने में मदद करने के लिए कृत्रिम आँसू का उपयोग करें।
इन टिप्स का पालन करके आप अपनी आँखों की रक्षा करने और आने वाले वर्षों तक अपनी आँखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

आँखों की सेहत के लिए कुछ बेहतरीन विटामिन और सप्लिमेंट्स हैं:
विटामिन A: यह विटामिन दृष्टि के लिए जरूरी है, खासकर कम रोशनी में। यह गाजर, शकरकंद और पालक जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है।
विटामिन C: यह विटामिन एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आँखों को क्षति से बचाने में मदद करता है। यह खट्टे फल, ब्रोकोली और शिमला मिर्च जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है।
विटामिन E: यह विटामिन एक और एंटीऑक्सिडेंट है जो आँखों को क्षति से बचाने में मदद करता है। यह नट, बीज और वनस्पति तेल जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है।
ल्यूटिन और ज़ेक्सानथिन: ये दो कैरोटीनॉयड हैं जो मैक्यूला में पाए जाते हैं, जो आँख का वह भाग है जो केंद्रीय दृष्टि के लिए जिम्मेदार होता है। वे मैक्यूला को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

विटामिन E: यह विटामिन एक और एंटीऑक्सिडेंट है जो आँखों को क्षति से बचाने में मदद करता है। यह नट, बीज और वनस्पति तेल जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है।

ल्यूटिन और ज़ेक्सानथिन: ये दो कैरोटीनॉयड हैं जो मैक्यूला में पाए जाते हैं, जो आँख का वह भाग है जो केंद्रीय दृष्टि के लिए जिम्मेदार होता है। वे मैक्यूला को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड: ये फैटी एसिड तैलीय मछलियों, जैसे सैल्मन, टूना और मैकेरल में पाए जाते हैं। वे ड्राई आई सिंड्रोम के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यदि आपको अपनी आँखों की सेहत के बारे में चिंता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे आपके लिए सबसे अच्छा विटामिन और सप्लिमेंट्स की सिफारिश कर सकते हैं।

आँखों की सेहत की रक्षा के लिए अतिरिक्त टिप्स:
जब आप बाहर हों तो धूप का चश्मा पहनें। धूप का चश्मा आपकी आँखों को सूरज की पराबैंगनी (UV) किरणों से बचाने में मदद करता है, जो आँखों को नुकसान पहुँचा सकती हैं।
धूम्रपान छोड़ो। धूम्रपान आँखों को नुकसान पहुँचा सकता है और मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन जैसी आँखों की समस्याओं के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है।
स्वस्थ वजन बनाए रखें। अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने से डायबिटिक रेटिनोपैथी जैसी आँखों की समस्याओं के विकास का खतरा बढ़ सकता है।
अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें। यदि आपको मधुमेह है, तो डायबिटिक रेटिनोपैथी के विकास के जोखिम को कम करने के लिए अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है।
इन टिप्स का पालन करके आप अपनी आँखों को स्वस्थ रखने और आने वाले वर्षों तक अपनी दृष्टि की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं।

Join WhatsApp Channel

Related News

Latest News

Global News