×

स्ट्रीट फूड में इस्तेमाल होने वाला बार-बार गर्म किया गया तेल खतरनाक, जानिए कैसे

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1784

भोपाल: 29 जनवरी 2024। भारत में स्ट्रीट फूड का क्रेज बहुत है। चाट, पकौड़े, समोसे, बर्गर आदि स्ट्रीट फूड की कुछ लोकप्रिय डिश हैं। ये डिश स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सस्ती भी होती हैं। यही कारण है कि लोग इनका सेवन करना पसंद करते हैं।

हालांकि, स्ट्रीट फूड के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसका कारण है कि स्ट्रीट फूड बनाने में इस्तेमाल होने वाला तेल। ज्यादातर स्ट्रीट फूड की दुकानों पर लागत बचाने के लिए एक ही तेल को बार-बार इस्तेमाल किया जाता है। इस तेल को बार-बार गर्म करने से उसकी गुणवत्ता खराब हो जाती है।

ट्रांस फैट का बढ़ता स्तर
स्ट्रीट फूड बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला तेल अक्सर रिफाइंड और हाईली प्रोसेस्ड होता है। ये तेल बार-बार उपयोग किए जाने से अपनी गुणवत्ता खो बैठते हैं। साथ ही कई बार इन तेलों को विभिन्न रसायनों से मिलाकर प्रोसेस भी किया जाता है ताकि ये ज्यादा दिनों तक चल सकें।

इन तेलों में ट्रांस फैट की मात्रा अत्यधिक होती है। ट्रांस फैट एक प्रकार की हानिकारक चर्बी है जो हमारे शरीर को अंदर से खराब कर देती है। यह खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देती है जिससे हृदय रोग का खतरा काफी बढ़ जाता है। दिल का दौरा पड़ने या फिर दिल की धमनियों में ब्लॉकेज होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

कैंसर का खतरा
रिसर्च के अनुसार, तेल को बार-बार गर्म करने से उसमें एक हानिकारक रसायन बनता है जिसे एडलेहाइड कहते हैं। यह एक प्रकार का विषैला पदार्थ होता है जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे तेल का नियमित सेवन करने से कई प्रकार के कैंसर, खासकर फेफड़ों और आंतों का कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

स्ट्रेस को बढ़ाता है
कई शोधों से पता चला है कि जब एक ही तेल को बार-बार गर्म किया जाता है, तो उसमें फ्री रेडिकल्स नामक हानिकारक पदार्थ बनते हैं। ये हमारी ब्लड सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ा देते हैं। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं, जैसे कि हृदय रोग, कैंसर, अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग।

सुरक्षा उपाय
स्ट्रीट फूड के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए कुछ सुरक्षा उपाय किए जा सकते हैं। जैसे कि:
स्ट्रीट फूड खरीदते समय ध्यान दें कि दुकान में तेल साफ और पारदर्शक हो।
अगर तेल का रंग गहरा या धुंधला है, तो उससे बचें।
अगर तेल का स्वाद कड़वा या कड़वा है, तो उससे बचें।
अगर तेल का तापमान बहुत अधिक है, तो उससे बचें।
स्ट्रीट फूड को घर पर बनाएं या फिर ऐसी दुकानों से खरीदें जो ताजा और शुद्ध तेल का इस्तेमाल करती हैं।

स्ट्रीट फूड स्वादिष्ट और सस्ता हो सकता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभावों को भी ध्यान में रखना चाहिए। स्ट्रीट फूड खरीदते समय सावधानी बरतने से आप इन नकारात्मक प्रभावों से बच सकते हैं।

Related News

Latest News

Global News