उज्जवला योजना में प्रदेश के 9 लाख हितग्राहियों को मिलेंगे नि:शुल्क गैस कनेक्शन - खाद्य मंत्री श्री सिंह

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 43124

Bhopal: देश में लगभग एक करोड़ हितग्राहियों को मिलेगा उज्जवला योजना का लाभ
भोपाल : शुक्रवार, सितम्बर 17, 2021, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में प्रदेश के लगभग 9 लाख हितग्राहियों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किये जायेंगे। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया कि उज्जवला योजना का लाभ देश की एक करोड़ महिलाओं को मिलेगा। इसके साथ ही समस्त हितग्राहियों को डिपॉजिट फ्री कनेक्शन के साथ प्रथम रिफिल एवं हॉट प्लेट नि:शुल्क प्रदान की जायेगी।

खाद्य मंत्री श्री सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म-दिवस के अवसर पर 18 सितम्बर को योजना के प्रथम चरण में प्रदेश के 5 लाख हितग्राहियों को कनेक्शन वितरित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि उज्जवला योजना का लाभ ऐसी वयस्क महिलाओं को मिलेगा, जो गरीब गृहस्थी से संबंध रखती हैं एवं उनके घर में किसी प्रकार का गैस कनेक्शन स्थापित न हो।

खाद्य मंत्री ने बताया कि यह योजना प्रदेश के समस्त विकासखण्डों में लागू की जायेगी। इस योजना का लाभ पात्र प्रवासी मजदूर, जो अन्य राज्यों से हैं, को भी मिलेगा। इसके लिये उन्हें निर्धारित प्रारूप में आवेदन भरना होगा। आवेदक परिवार अपनी इच्छानुसार कम्पनी एवं गैस वितरक का चयन कर सकता है।

श्री सिंह ने बताया कि जिन चिन्हित परिवारों की मुखिया के पास बैंक खाता नहीं है, उनके खाते खुलवाये जायेंगे। जिन परिवारों के पास आधार नम्बर उपलब्ध नहीं हैं, ऐसे परिवार के मुखिया के साथ परिवार के अन्य वयस्क सदस्यों को प्राथमिकता के आधार पर आधार-पंजीयन करवाना होगा। जिनके पास पूर्व से कनेक्शन है, उनके आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। गैस एजेंसी को निर्देशित किया गया है कि आवेदन प्राप्त होने के 7 दिन के भीतर संबंधित को गैस कनेक्शन स्वीकृत किया जाये।

Share

Related News

Latest Tweets