×

ग्वालियर में कब्रिस्तान के पास खुदाई में मिला ढाई सौ साल पुराना शिवलिंग, पूजा करने उमड़े लोग

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 41046

Bhopal:
ग्वालियर में खुदाई के दौरान एक प्राचीन शिव शिवलिंग मिला है। खुदाई में मिले शिवलिंग के करीब ढाई सौ साल पुराने होने का दावा किया जा रहा है। खुदाई में शिवलिंग मिलने की खबर पूरे इलाके में आग की तरह फैल गई, बड़ी संख्या में लोग यहां पूजा अर्चना करने पहुंच रहे हैं।
बताया जा रहा है कि शहर के सागर ताल के पास कब्रिस्तान के नजदीक खुदाई के दौरान कुछ युवकों को शिवलिंग मिला है। युवक जब खुदाई कर रहे थे तो उस समय उन्हें कुछ आभास हुआ था और उसके बाद जब उन्होंने ऊपर से मिट्टी हटाई तो शिवलिंग नजर आया। और उसके बाद शिवलिंग को बाहर निकाला गया। जैसे ही स्थानीय लोगों को खुदाई के दौरान शिवलिंग मिलने की खबर मिली तो वहां सैकड़ों संख्या में लोग पहुंच गए और उसके बाद शिवलिंग को मौके पर ही स्थापित कर पूजा-अर्चना करने लगे।
स्थानीय लोगों का दावा है कि यह प्राचीन शिवलिंग आक्रमण के दौरान मलबे में दब गया था। स्थानीय लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि जहां पर यह शिवलिंग मिला है वहां पर मंदिर का निर्माण किया जाए। वहीं, प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि अभी जांच की जा रही है और शिवलिंग को मंदिर में स्थापित किया जाएगा। वहीं, पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह शिवलिंग कितना पुराना है इसकी अभी पुष्टि नहीं हुई है। जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि यह कितना प्राचीन है।

Share

Related News

Latest Tweets

Latest News

mpinfo RSS feeds