×

🔴 भोपाल क्राइम ब्रांच ने 5 साइबर ठगों को किया गिरफ्तार:इंस्टाग्राम पर कम कीमत में आईफोन का एड दिखाकर करते थे फ्रॉड

Live updates, Breaking News
Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 146226

Bhopal: इंस्टाग्राम पर आईफोन बेचने का विज्ञापन लगाकर ठगी का एक मामला सामने आया है। इस मामले में साइबर क्राइम ब्रांच भोपाल ने दिल्ली एवं निवाडी से 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार यह गिरोह इंस्टाग्राम पर विज्ञापन के माध्यम से आई-फोन कम कीमत में आईफोन दिखाकर अलग अलग लोगों के साथ ठगी करता था।

आरोपियों ने इंस्टाग्राम पर कम कीमत पर आई-फोन बेचने का विज्ञापन देने के लिए इंस्टाग्राम पर पेज बनाया गया है। जिसके बाद यह गिरोह संपर्क के लिए वॉट्सऐप नंबर दिया जाता है। इसके बाद यह आरोपी फरियादी के साथ ठगी करते थे।

जानकारी के अनुसार अभी तक इनके पास 100 से अधिक ऐसे दस्तावेज मिले हैं। जिनके साथ इन्होंने ठगी की है।

यह थी शिकायत

13 मई को हिना खान (परिवर्तित नाम) निवासी भोपाल के द्वारा साइबर क्राइम भोपाल में लिखित शिकायत की। उन्होंने बताया कि इंस्टाग्राम पर Integrity_mobile पर मोबाइल बेचने का विज्ञापन देखा। जिसे बुक करने के बाद सामने वाले से एक वॉट्सऐप नंबर मिला। इस पर दिए निर्देशों से उन्होंने मोबाइल बुकिंग के पैसे ट्रांसफर किए।

इसके बाद वाट्सऐप पर कॉल कर कस्टम-पे, रिफाइंड के नाम पर अलग-अलग माध्यम से 1 लाख 88 हजार 999 रुपए की धोखाधड़ी की गई। जिसके बाद क्राम ब्रांच ने मामला दर्ज किया।

ऐसे देते थे वारदात को अंजाम

सभी आरोपी इंस्टाग्राम पर कम कीमत पर महंगे मोबाइल बेचने का विज्ञापन देने के लिये इंस्टाग्राम पर पेज बनाते थे एवं संपर्क के लिए वॉट्सऐप मोबाइल नंबर दिया जाता है। जो ग्राहक वॉट्सऐप पर संपर्क करते थे।

मामले में आरोपी आशीष यादव कम कीमत पर महंगे मोबाइल देने की डील फाइनल करता है, और उन्हें 5,999 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस के जमा करने को बोलता है।

रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने के बाद आरोपी आशीष यादव उन्हें स्वयं द्वारा तैयार किया गया फर्जी बिल वॉट्सऐप के माध्यम से भेज देता है। उसके बाद कस्टम ड्यूटी, जीएसटी एवं विभिन्न प्रकार के चार्ज के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी की जाती है।

Related News

Latest News

Global News