×

धनतेरस पर मोदी ने मध्यप्रदेश के 4.51 लाख परिवारों को कराया गृह प्रवेश

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 2565

Bhopal: 22 अक्टूबर 2022। धनतेरस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश में आयोजित गृह प्रवेश कार्यक्रम के दौरान पीएम आवास योजना के तहत 4.5 लाख लोगों को नए आवास की चाबी सौंपी। प्रधानमंत्री मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े थे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर मध्यप्रदेश के साढ़े चार लाख से अधिक हितग्राही परिवारों को उनके नवनिर्मित आवासों में गृह प्रवेश कराया। इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वादा किया कि मध्यप्रदेश में 2024 तक कोई गरीब कच्ची झोपड़ी में नहीं रहेगा। सबके पक्के मकान बनाकर दिए जाएंगे।

महाकाल लोक का नया नाम होगा श्री महाकाल महालोक
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का हम पर विशेष स्नेह है। जब वे उज्जैन आए थे तो उन्होंने इस भव्य, दिव्य, अलौकिक स्थान को देखकर विचार व्यक्त किया था कि महाकाल महालोक बहुत अद्भुत है। उनकी भावनाओं के अनुरूप अब नवनिर्मित परिसर श्री महाकाल महालोक ही कहलाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार जनता की जिंदगी बदलने के लिए कटिबद्ध है। सबको राशन, सबको मकान और सबके इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत निजी अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक निःशुल्क इलाज कराया जा रहा है।

सतना बाणसागर योजना का दूसरा चरण स्वीकृत
इससे पहले मुख्यमंत्री ने कहा कि सतना बाण सागर ग्रामीण जल प्रदाय योजना के प्रथम चरण में 1133 करोड़ रुपये की लागत से 988 गांवों में नल से हर घर जल पहुंचाया जाएगा। इसके साथ ही 2,153 करोड़ रुपये की लागत कीसतना बाणसागर-2 जल समूह योजना भी स्वीकृत की गई है। सतना के गांव और शहरों के विकास में प्रदेश सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। चित्रकूट में मंदाकिनी नदी को सदानीरा बनाए रखने के लिए 250 करोड़ रुपये की गौरी सागर परियोजना स्वीकृत हुई है।

280 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य आतिथ्य में सतना में आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत पक्के मकानों के गृह-प्रवेशम् कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 280 करोड़ 13 लाख 47 हजार रुपये से ज्यादा के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री कुंवर विजय शाह, पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री सिसोदिया, सांसद गणेश सिंह उपस्थित थे।


Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest Tweets