×

भारत सरकार ने आईफोन उपयोगकर्ताओं को एप्पल उत्पादों को निशाना बनाने वाले आईमैसेज घोटाले के प्रति आगाह किया

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1092

भोपाल: 10 जुलाई 2024। भारत सरकार ने iPhone यूजर्स के लिए एक नए iMessage स्केम को लेकर अलर्ट जारी किया है, जो Apple उत्पादों को निशाना बना रहा है। इस स्केाम में धोखाधड़ीपूर्ण संदेशों का इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें ये बताया जाता है कि आपका पैकेज डिलीवरी नहीं हो पा रहा है और यूजर्स को किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए फंसाया जाता है।

सरकार के अंतर्गत साइबर सुरक्षा पहल, साइबर दोस्त ने इस स्केम की पहचान की है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस स्केम में यूजर्स को एक संदेश मिलता है, जिसमें बताया जाता है कि उनका पैकेज "इंडिया पोस्ट वेयरहाउस" में अटका हुआ है। यह संदेश प्राप्तकर्ताओं से 24 घंटों के अंदर जवाब देने का आग्रह करता है और इसमें उनके पते की जानकारी को अपडेट करने के लिए एक लिंक भी शामिल होता है।

क्लिक करने से बचें
साइबर विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि लिंक पर क्लिक करने से यूजर्स फर्जी वेबसाइट्स पर पहुंच जाते हैं, जिन्हें व्यक्तिगत जानकारी चुराने या मैलवेयर डाउनलोड करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये दुर्भावनापूर्ण फाइलें यूजर के डिवाइस की सुरक्षा से खिलवाड़ कर सकती हैं, जिससे संभावित रूप से वित्तीय नुकसान या पहचान की चोरी हो सकती है।

सुरक्षित रहने के उपाय
सरकार iPhone यूजर्स को सलाह देती है कि बिना सोचे समझे किसी भी पैकेज डिलीवरी से संबंधित संदेशों पर क्लिक न करें। यहां सुरक्षा के कुछ सुझाव दिए गए हैं:

संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक न करें: यदि आपको पैकेज डिलीवरी के बारे में कोई संदेश मिलता है, तो दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बजाय सीधे कोरियर कंपनी से इसकी वैधता सत्यापित करें।

रीड रिसीप्ट को अक्षम करें: स्कैमर्स अक्सर यह पता लगाने के लिए रीड रिसीप्ट का इस्तेमाल करते हैं कि क्या उन्हें किसी सक्रिय फोन नंबर पर संदेश भेजा गया है। रीड रिसीप्ट को अक्षम करने से आप स्कैमर्स के लिए कम आकर्षक लक्ष्य बन जाते हैं।

सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें: सुनिश्चित करें कि आपका iPhone नवीनतम iOS संस्करण चला रहा है। Apple सुरक्षा कमजोरियों को दूर करने के लिए सॉफ़्टवेयर अपडेट जारी करता है, जिससे स्कैमर्स के लिए आपके डिवाइस का फायदा उठाना मुश्किल हो जाता है।
संदिग्ध संदेशों की रिपोर्ट करें: यदि आपको कोई संदिग्ध संदेश मिलता है, तो उसे संबंधित अधिकारियों को रिपोर्ट करें। इससे दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को ट्रैक करने और उन्हें खत्म करने में मदद मिलती है।

इन चरणों का पालन करके, भारत में iPhone यूजर्स इस नवीनतम iMessage स्केम से सुरक्षित रह सकते हैं और अपने उपकरणों और व्यक्तिगत जानकारी की रक्षा कर सकते हैं।

Related News

Latest News

Global News