सभी विधायकों को हर साल विधानसभा में देना होगा अपना और परिवार का सम्पत्ति विवरण

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 335

Bhopal: संसदीय कार्य मंत्री गोविन्द सिंह इसके लिये प्रस्तुत करेंगे विस में संकल्प
विधानसभा की वेबसाईट पर दिखाया जायेगा यह विवरण
17 दिसंबर 2019। विधानसभा के प्रत्येक विधायक को हर साल सदन में अपना और अपने परिवार का सम्पत्ति विवरण प्रस्तुत करना होगा। यह विवरण विधानसभा की वेबसाईट पर प्रदर्शित किया जायेगा। इस आशय का संकल्प राज्य के संसदीय कार्य मंत्री डा. गोविन्द सिंह विधानसभा के शीतकालीन सत्र में प्रस्तुत करेंगे।
ऐसा होगा संकल्प :
विधानसभा सत्र में संसदीय कार्य मंत्री डा. सिंह इस तरह का संकल्प रखेंगे : यह सभा संकल्प करती है कि मप्र विधानसभा का प्रत्येकसदस्य स्वयं की तथा परिवार के आश्रित सदस्यों की आस्तियों तथा दायित्वों का विवरण, चुनाव में उम्मीदवार द्वारा जानकारी देने हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र में अथवा चार्टर्ड एकाउन्टेंट द्वारा प्रमाणित वार्षिक विवरणी के रुप में दिनांक 31 मार्च की स्थिति में प्रति वर्ष 30 जून तक प्रमुख सचिव विधानसभा को प्रस्तुत करेगा और इस प्रकार प्रस्तुत विवरण मप्र विधानसभा की वेबसाईट पर प्रदर्शित किया जायेगा।
इसलिये लायेंगे यह संकल्प :
दरअसल यह संकल्प इसलिये लाया जा रहा है क्योंकि विधानसभा आम चुनाव के दौरान जारी वचन-पत्र में वचन दिया था कि विधायक/मंत्रियों की चल-अचल संपत्ति प्रति वर्ष विधानसभा के पटल पर रखेंगे।
विधानसभा के एक अधिकारी ने बताया कि यह शासकीय संकल्प है जो विधानसभा सचिवालय में आ गया है। इसे पहले सदन की कार्यमंत्रणा समिति में रखा जायेगा जहां उसे तय होगा कि सत्र के किस दिन इसे रखा जाना है।

- डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets