×

इंदौर में प्रवासी सम्मेलन में होगी 5जी नेटवर्क की शुरुआत, अगले महीने तक टेस्टिंग होगी पूरी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 673

Bhopal: 17 नवंबर 2022। इंदौर में आठ से दस जनवरी तक होने वाले प्रवासी सम्मेलन में 5जी नेटवर्क की लॉन्चिंग की तैयारी है। इसके लिए रिलायंस जियो की टीम ने विजय नगर क्षेत्र में टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। पिछले दिनों मुबंई में कंपनी के अफसरों के साथ हुई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बैठक में यह तय हो गया था। इसके बाद प्रवासी सम्मेलन विभाग के प्रभारी मनीष सिंह इंदौर में कंपनी के अफसरों से मिल चुके हैं।

इंदौर में अगले महीने तक टेस्टिंग पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है। कंपनी के अफसरों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि शहर में कंपनी के 300 से ज्यादा टॅावर है। इनमें 5जी सुविधा देने के लिए नए उपकरण लगाए जा रहे हैं। इन टॅावरों को 5जी में तब्दील करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।
टेस्टिंग भी हो गई शुरू
प्रवासी भारतीय सम्मेलन ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होने वाले हैं। इसके अलावा देश के कई बड़े उद्योगपति भी इस सम्मेलन में आने वाले हैं। जियो कंपनी की एक टीम इंदौर आ चुकी है और उसने 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग का काम शुरू कर दिया है।

प्रदेश में सबसे पहले महाकाल लोक में मिलेगी सुविधा
प्रदेश में सबसे पहले उज्जैन के महाकाल लोक में 5जी की शुरुआत होगी। अगले माह तक महाकाल लोक में यह सुविधा मिलने लगेगी। वहां भी टेस्टिंग हो चुकी है। कंपनी प्रदेश के पर्यटक स्थलों पर भी 5जी सर्विस के लिए वाई-फाई जोन स्थापित करेगी। पिछले दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुंबई दौरे पर जियो के अधिकारियों ने यह जानकारी उन्हें दी थी।

यह होगा 5 जी नेटवर्क से फायदा
5जी सर्विस से हाई-स्पीड इंटरनेट मिलेगा। इससे डाउनलोडिंग तेज और कम्युनिकेशन बेहतर होगा। इससे वीडियो काॅल ज्यादा बेहतर होंगे। मोबाइल पर वीडियो बिना बफरिंग के देखे जा सकेंगे। एक से दो जीबी की मूवी कुछ ही मिनट में डाउनलोड हो जाएगी। 5जी नेटवर्क से वीडियो गेमिंग इंडस्ट्री में बदलाव आ जाएगा। इसके प्लान 4जी से महंगे होंगे। यह फिलहाल अनुमान है। जियो अपने 5जी लॉन्च के बाद ही अपनी दरों की घोषणा करेगा।

Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest Tweets