×

गंजा कहकर इस आदमी को नौकरी से निकाला, कोर्ट ने ठोका 70 लाख का जुर्माना

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3334

Bhopal: 15 फरवरी 2023। ब्रिटेन की एक कंपनी ने अपने इंप्लॉई को सिर्फ इसलिए निकाल दिया क्योंकि उनके सिर पर बाल नहीं थे. मार्क जोन्स ने कंपनी पर मुकदमा किया और कंपनी ने चुकाया भारी जुर्माना.

आजकल हर तरफ इंप्लॉइज को नौकरी से निकालने की खबरें आ रही हैं, खासकर विदेशी कंपनियों में ये ज्यादा देखने को मिल रहा है. इस बीच ब्रिटेन की एक कंपनी ने अजब ही काम किया और अपने एक इंप्लॉई को ये कहकर नौकरी से हटा दिया कि वे गंजे हैं. जी हां...कभी सुना है कि कोई व्यक्ति नौकरी से इसलिए हटा दिया जाए क्योंकि उसके सिर पर बाल नहीं हैं. लेकिन ऐसा हुआ और इस काम को अंजाम दिया मोबाइल फोन फर्म टैंगो ने. टैंगो के मालिक ने अपने 61 साल के सेल्स डायरेक्टर मार्क जोन्स को इसलिए काम से हटा दिया कि उनके सिर पर बाल नहीं हैं. जानिए आगे क्या हुआ.

कर्मचारी ने किया केस
टैंगो के सेल्स डायरेक्टर मार्क जोन्स ने इस मामले को यूं ही नहीं जाने दिया और कंपनी के डायरेक्टर के खिलाफ भेदभाव का केस दायर करते हुए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. इतना ही नहीं वे कोर्ट में केस भी जीते और उनकी कंपनी को जुर्माने के रूप में मार्क को 71,000 पाउंड यानी इंडियन रुपीज में करीब 70 लाख रुपये देने पड़े.

बॉस खुद भी हैं गंजे
इस खबर से जुड़ी एक अजीब बात ये है कि कंपनी के मालिक फिलिप हेस्केथ जिन्होंने अपने कर्मचारी को नौकरी से निकाला वे खुद भी गंजे हैं. इस बारे में ब्रिटिश टैबोलॉएड द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक फिलिप हेस्केथ का कहना है कि, ?मुझे अपनी टीम में पचास साल की उम्र के गंजे और बूढ़े लोग नहीं चाहिए. मैं अपनी टीम का डायनेमिक्स बदलना चाहता हूं.?

क्या कहना है मार्क का
इस बार में मार्क जोन्स का कहना है कि गलत तरीके से नौकरी से निकालने पर उन्होंने कंपनी पर केस करने का मन बना लिया था. उन्होंने अंत में रिजाइन दिया और फोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज की. कंपनी डायरेक्टर ने साफ किया कि वे ऑफिस की पॉलिटिक्स का शिकार हुए. अंतत: कोर्ट ने भी ये माना कि उन्हें गलत तरीके से नौकरी से निकाला गया है और कंपनी के पास ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है.

News Source: https://bit.ly/3xqOeFc

Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News