×

भोपाल में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए संभागीय आयुक्त ने कड़े निर्देश दिए, निषेधाज्ञा की संभावना

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1405

भोपाल: 20 नवंबर 2023। भोपाल में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर है।
संभागीय आयुक्त ने कड़े निर्देश जारी किए हैं।

भोपाल में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर है। शहर का AQI 300 से ऊपर है, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है। इस स्थिति को देखते हुए, संभागीय आयुक्त डॉ. पवन शर्मा ने सोमवार को जिला कलेक्टर आशीष सिंह को कड़े निर्देश दिए हैं।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि यदि आवश्यक हो तो शहर में निषेधाज्ञा लागू की जाए। उन्होंने कहा कि निषेधाज्ञा के तहत वाहनों के आवागमन पर रोक लगाई जा सकती है, निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है और कूड़ा जलाने पर रोक लगाई जा सकती है।

संभागीय आयुक्त ने शहर में पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (पीयूसी) आउटलेट की संख्या बढ़ाने और भोपाल की सभी सीमाओं से गुजरने वाले वाहनों के प्रदूषण स्तर की अनिवार्य रूप से जांच करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी पेट्रोल पंपों पर पीयूसी चेकिंग कराने का निर्देश दिया है।

यह भी निर्देश दिए गए कि जिन प्रमुख स्थलों पर बड़े निर्माण कार्य चल रहे हैं, उनका तुरंत निरीक्षण किया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि वहां पर्यावरण मानकों का पालन किया जा रहा है या नहीं। ठेकेदारों और निर्माण एजेंसियों को धूल के कणों को हवा में जाने से रोकने के लिए हरित जाल लगाने और वायु प्रदूषण पर अंकुश बनाए रखने के लिए समय-समय पर पानी का छिड़काव करने को कहा गया है। अधिकारियों से कूड़ा जलाने पर तत्काल रोक लगाने को भी कहा गया है।

उन्होंने पराली जलाने की घटनाओं का संज्ञान लेने तथा पराली जलाने से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण के प्रति किसानों को जागरूक करने के भी निर्देश दिए हैं। इस संबंध में जरूरत पड़ने पर कार्रवाई शुरू की जायेगी।


Join WhatsApp Channel



Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News