×

गैस पीड़ितों के साथ छलावा नहीं बनें अभी तक आयुष्मान कार्ड

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 642

भोपाल: 5 जून 2023। सरकार ने भोपाल गैस पीड़ितों को बीमारी के समय उचित इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड तैयार करने की प्रक्रिया शुरू की थी, इस योजना के तहत गैस पीड़ित देश के किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं, जिस पर इलाज के खर्च राशि की सीमा अधिकतम रुपए 5 लाख रखी गई है ऐसा सूत्रों का कहना है।

इस आयुष्मान कार्ड के बनने पर गैस राहत चिकित्सालय में जिन बीमारी का इलाज नहीं होता है उनका भी इलाज करा सकेगें इतना ही नहीं गैस राहत चिकित्सालय भोपाल मेमोरियल पर मरीजों का दबाव कम होगा।

प्रशासनिक अक्षमता और सोच की कमी के साथ लापरवाही के चलते लगभग 15 हजार से अधिक आवेदन महीनों से लंबित है। सरकारी अमला कोई न कोई बहाना बना कर गैस पीड़ितों को बगैर समुचित इलाज के मरने के लिए मजबूर कर रहा है। गैस राहत अस्पताल में प्रभारियों की विजिट समय समय पर नहीं होती है जिससे मरीजों को डाक्टर के द्वारा लिखी गई दवाइयाँ नहीं मिलती है। गैस राहत चिकित्सालय भोपाल मेमोरियल में मरीजों की जांच के नाम पर इसीजी मशीन, सहित अन्य मशीनों की रिपेयरिंग और देखभाल के लिए कर्मचारियों की कमी बताई जाती है।

जानकारी के अनुसार गैस राहत चिकित्सालय के प्रभारी एस राजपूत के अनुसार अब सूची बनाई जा रही है परन्तु यह नहीं बताया कि आयुष्मान कार्ड कब तक मिलेंगे। सूत्रों ने बताया है कि आयुष्मान कार्ड तैयार करने के लिए अभी टेंडर प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। गैस पीड़ितों को न्याय के साथ दया की आवश्यकता है।


Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, <br />
MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com


Related News

Latest News

Latest Tweets

mpinfo RSS feeds