×

⚡ यूनिवर्सिटी-कॉलेज के छात्र-छात्राएं पढ़ेंगे वेद-पुराण, इसरो, IIMC का भ्रमण करेंगे, दिशानिर्देश जारी

Live updates, Breaking News
Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 153388

Bhopal: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कॉलेजों के छात्र-छात्रओं के परिणामों को बेहतर बनाने को लेकर उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिए थे। इसके बाद उच्च शिक्षा विभाग ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को निर्देश जारी किए है। इसमें विद्यार्थियों को भारतीय परंपराओं अवगत कराने प्राचीन महाग्रंथ, महाकाव्य का अध्ययन कराने जिसमें रामायण, वेद, पुराण, उपनिषद आदि को स्नातक स्तर पर पाठ्यक्रम में शामिल करने कार्ययोजना तैयार करने को कहा गया है। उच्च शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केसी गुप्ता ने उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त, सभी शासकीय यूनिवर्सिटी के कुलसचिव और सभी शासकीय कालेजों के प्राचार्यों को दिशा निर्देश जारी किए है।

इसरो, आईआईएमसी का भ्रमण
प्रदेश के कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के बाहरी वातावरण के ज्ञान, आत्मविश्वास एवं व्यक्तित्व विकास के अवसर प्रदान करने के लिए प्रदेश एवं प्रदेश के बाहर के राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों के भ्रमण कराने के लिए कार्ययोजना तैयार करने को कहा गया है। इसमें इसरो, आईआईएमसी जैसे संस्थानों में प्रदेश के छात्र-छात्राओं को भ्रमण कराया जाएगा। इसके अलावा छात्र-छात्राओं को गावों के परिवेश, परंपरा और संस्कृति से परिचय कराने भी भ्रमण आयोजित कराया जाएगा।
विज्ञापन

Related News

Latest News

Global News