×

⚡ भोपाल : यूनियन कार्बाइड का जहरीला कचरा पीथमपुर में जलेगा:पैकिंग और ट्रांसपोर्टेशन का प्लान बनाने में जुटे अफसर

Live updates, Breaking News
Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 157725

Bhopal: यूनियन कार्बाइड कारखाना (यूका फैक्ट्री) के गोदाम में रखे 337 मैट्रिक टन जहरीले कचरे काे पीथमपुर में जलाया जाएगा। इसकी तैयारी भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास विभाग, सेंट्रल पाल्युशन बोर्ड और पीथमपुर इंडस्ट्रियल वेस्ट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने कर ली है। वन एवं पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने कचरे को यूका फैक्ट्री से इंसीरेनेटर तक पहुंचाने और निपटान के लिए 126 करोड़ रुपए का फंड ट्रांसफर कर दिया है।

भोपाल गैस त्रासदी, राहत एवं पुनर्वास विभाग के अफसरों ने बताया कि कार्बाइड कारखाना के गोदाम में रखे जहरीले कचरे के निपटान का ट्रायल करीब 9 साल पहले पीथमपुर स्थित इंसीरेनेटर में हो चुका है। कचरा निपटान की रिपोर्ट के आधार पर केंद्र सरकार ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को यूका के जहरीले कचरे के निपटान के निर्देश दिए थे। साथ ही कचरे की पैकेजिंग और ट्रांसपोर्टेशन के लिए मप्र सरकार को जरूरी सुरक्षा इंतजाम किए जाने को कहा है।


Related News

Latest News

Global News