×

ट्रांसजेंडर ने फैशन शो में दिया मतदान करने का संदेश

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2312

भोपाल: 28 अप्रैल 2024। राग भोपाली 10 नंबर मार्केट में फैशन शो में आयोजि‍त हुआ। इसमें एक साथ, एक ही मंच पर दिव्यांग, फर्स्ट वोटर, स्वीप आइकान और ट्रांसजेंडर आए।

फैशन का है यह जलवा..., मरजावां.. जैसे हाई बीट गानों पर मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए माडल्स ने रैंप वाक की तो राग भोपाली परिसर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। किसी ने इंडो वेस्टर्न पैटर्न में ड्रेस पहनी तो किसी साड़ी की डिफरेंट स्टाइल में पहनकर रैंप वाक किया। इन सभी का मकसद मतदान प्रतिशत को बढ़ाना था। जिसमें कुछ प्रोफेशनल्स माडल्स के अलावा शहर के अलग-अलग क्षेत्रों की जानी मानी महिलाएं भी शामिल थीं। खास बात यह रही कि पहली बार फैशन शो में 20 ट्रांसजेंडर्स ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। मौका था स्वीप गतिविधि के अंतर्गत राग भोपाली 10 नंबर मार्केट में फैशन शो का।

एक साथ, एक ही मंच पर दिव्यांग, फर्स्ट वोटर, स्वीप आइकान और ट्रांसजेंडर
लोकतंत्र के महापर्व में अपनी शत-प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से महिला माडल एवं ट्रांसजेंडर का संयुक्त फैशन शो का आयोजन किया गया। फैशन शो में एक साथ, एक ही मंच पर रैंप वाक करते नजर आए। साथ ही समानता के संदेश के साथ लोगों से मतदान करने की अपील की। इस दौरान 19 महिला, पांच दिव्यांग, 12 फर्स्ट वोटर और स्वीप आइकान भी फैशन शो में शामिल रहे। इस शो में ट्रांसजेंडर के गुरु हाजी सुरैया नायक ने लगभग तीन किलो सोने की ज्वैलरी पहनकर रैंप वाक की। साथ ही किन्नर समुदाय से नानू विश्वास, काजल ठाकुर, काव्या, सोना, रितिका, बिजली, चांदनी, अन्नू, सिम्मी, नेहा, प्रिया आदि ने फैशन शो में रैंप वाक कर जलवा बिखेरा। फैशन शो का संयोजन मिसेज इंडिया इंटरनेशनल डा. रेनु यादव, यूनिवर्सल वीमेन इंडिया शो डायरेक्टर कोरियोग्राफी अपेक्षा डबराल ने किया।

मतदान करने की ली शपथ
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन, कलेक्टर भोपाल कौशलेंद्र विक्रम सिंह, अपर कलेक्टर रितुराज ओर स्टेट स्वीप आइकान संजना सिंह उपस्थित रही। स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी रीतेश शर्मा ने बताया, चुनाव में सभी की भागीदारी के लिए यह फैशन शो किया गया है। फैशन शो में महिलाओं के साथ-साथ किन्नर समुदाय पहली बार भोपाल में सार्वजनिक मंच पर फैशन शो में शामिल हुई। ट्रांसजेंडर्स एवं महिलाओं का संयुक्त फैशन शो में समावेशी और सुगम मतदान का संदेश दिया। वहीं, मतदान की शपथ के बाद फैशन शो का समापन हुआ।

Related News

Latest News

Global News