×

नाटो की चेतावनी: गंभीर साइबर हमले की वजह से हो सकती है सामूहिक सैन्य कार्रवाई

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1558

भोपाल: 2 जून 2024। उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने एक सख्त चेतावनी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि किसी राष्ट्र द्वारा बड़े पैमाने पर किया गया साइबर हमला इसकी संस्थापना संधि के अनुच्छेद 5 को सक्रिय कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सभी सदस्य देशों द्वारा सामूहिक सैन्य कार्रवाई शुरू हो जाएगी। यह महत्वपूर्ण बयान नाटो की सैन्य समिति के प्रमुख एडमिरल रॉब बाउर द्वारा दिया गया है।

अनुच्छेद 5, नाटो गठबंधन की आधारशिला है, यह कहता है कि यूरोप या उत्तरी अमेरिका में किसी एक सदस्य देश पर हमले को सभी पर हमला माना जाएगा। परंपरागत रूप से, इस प्रावधान को भौतिक सैन्य आक्रमण के संदर्भ में समझा जाता रहा है। हालांकि, एडमिरल बाउर की टिप्पणी नाटो के बदलते रुख को रेखांकित करती है, जिसमें वह साइबरस्पेस को युद्ध के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में मान्यता देता है।

बड़े पैमाने पर किए गए साइबर हमले के संभावित परिणाम वाकई में गंभीर हैं। ऐसा हमला किसी देश के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को पंगु बना सकता है, आवश्यक सेवाओं को बाधित कर सकता है और अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। अतीत में, नाटो ने स्वीकार किया है कि 2007 में एस्टोनिया पर हुए हमले जैसे साइबर हमले अनुच्छेद 5 को लागू करने का आधार बन सकते हैं।

सटीक रूप से यह स्पष्ट नहीं है कि किस तरह का और कितना गंभीर साइबर हमला सामूहिक सैन्य कार्रवाई को ट्रिगर करेगा। हालांकि, नाटो का दृढ़ रुख संभावित विरोधियों को एक स्पष्ट संदेश देता है: किसी भी बड़े साइबर हमले को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और इसके परिणामस्वरूप पूरे गठबंधन से एक सशक्त सैन्य प्रतिक्रिया हो सकती है।

यह घटनाक्रम नाटो के सदस्य देशों के लिए साइबर सुरक्षा के बढ़ते महत्व को रेखांकित करता है। गठबंधन साइबर खतरों को रोकने और उनका मुकाबला करने के लिए अपनी साइबर रक्षा क्षमताओं को सक्रिय रूप से मजबूत कर रहा है। इसमें सदस्य देशों के बीच बढ़ता सहयोग, साइबर रक्षा प्रौद्योगिकियों में निवेश और एकीकृत प्रतिक्रिया रणनीति का विकास शामिल है।

अनुच्छेद 5 को ट्रिगर करने के लिए साइबर हमले की संभावना जटिल सवाल खड़े करती है, जैसे हमलावर की पहचान (एट्रिब्यूशन) और प्रतिक्रिया की समानुपातिकता (सैन्य प्रतिक्रिया की प्रकृति)। ये मुद्दे निस्संदेjm?na नाटो के भीतर चल रही चर्चाओं का हिस्सा होंगे क्योंकि गठबंधन लगातार बदलते खतरे के परिदृश्य के अनुकूल खुद को ढाल रहा है।

Related News

Latest News

Global News