×

बुल्गारिया में "दुल्हन बाजार": महिलाओं की मंडी या सांस्कृतिक परंपरा?

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1870

भोपाल: 3 अप्रैल 2024। स्टारा जागोरा, बुल्गारिया: बुल्गारिया के दक्षिण-मध्य भाग में स्थित स्टारा जागोरा शहर में एक अनोखा बाजार लगता है, जिसे "दुल्हन बाजार" या "ब्राइड मार्केट" कहा जाता है। यह बाजार साल में चार बार लगता है और इसमें लड़कियां और उनके परिवार शादी के लिए योग्य लड़के ढूंढने आते हैं।

इस बाजार में लड़कियां पारंपरिक कपड़े पहनती हैं और अपने सिर पर फूलों का मुकुट पहनती हैं। लड़के लड़कियों को देखते हैं और उन्हें पसंद करने पर उनके परिवार से बातचीत करते हैं। लड़के और लड़की के परिवार शादी के लिए दहेज और अन्य शर्तों पर बातचीत करते हैं। यदि दोनों पक्ष सहमत होते हैं, तो शादी की तारीख तय कर दी जाती है।

यह बाजार विवादास्पद है क्योंकि यह महिलाओं को वस्तु बनाती है और बाल विवाह को बढ़ावा देती है। मानवाधिकार संगठनों ने इस बाजार की आलोचना करते हुए इसे बंद करने की मांग की है।

हालांकि, यह बाजार बुल्गारिया के रोमा समुदाय की संस्कृति का हिस्सा भी है। इस समुदाय में शादी को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और इस बाजार को समुदाय के लोगों के लिए एक दूसरे को जानने और शादी के लिए योग्य साथी ढूंढने का एक तरीका माना जाता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह बाजार बुल्गारिया में महिलाओं की स्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। बुल्गारिया में महिलाओं को समान अधिकार प्राप्त हैं और वे समाज के सभी क्षेत्रों में सक्रिय रूप से भाग ले रही हैं।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह बाजार बुल्गारिया के सभी रोमा लोगों द्वारा नहीं मानी जाती है। कई रोमा लोग इस बाजार की आलोचना करते हैं और इसे महिलाओं के खिलाफ भेदभाव का एक रूप मानते हैं।

बुल्गारिया में "दुल्हन बाजार" विवादों का विषय बना हुआ है।
मानवाधिकार संगठनों ने इस बाजार की आलोचना करते हुए इसे बंद करने की मांग की है।
रोमा समुदाय इस बाजार को अपनी संस्कृति का हिस्सा मानता है।
यह बाजार महिलाओं के अधिकारों और सांस्कृतिक परंपराओं के बीच टकराव का एक ज्वलंत उदाहरण है।

Related News

Latest News

Global News