×

इंजीनियर से कलाकार बनी दिव्यायनी की पेंटिंग अयोध्या में प्रदर्शित की जाएंगी

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1240

भोपाल: 16 दिसंबर 2023। दिव्ययानी श्रीवास्तव ने भगवान राम पर तेल से 12 कलाकृतियां तैयार की हैं, उन्होंने कोविड काल में टीवी पर रामायण देखी थी।

भोपाल की इंजीनियर से कलाकार बनी दिव्यायनी श्रीवास्तव ने भगवान राम पर 12 चित्रों की एक श्रृंखला तैयार की है, जिसे अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति के अभिषेक पर प्रदर्शित किया जाएगा।

सीरीज में उन्होंने भगवान राम के जन्म से लेकर उनके अयोध्या लौटने के बाद राज्याभिषेक तक के जीवन को ऑयल कलर से कैनवास पर उकेरा है। उन्होंने तीन महीने में राम जन्म, राम-सीता विवाह, शबरी प्रसंग, लंका दहन, राम-रावण युद्ध और राम राज्याभिषेक जैसे प्रसंगों को यथार्थवादी रूप में चित्रित किया है।

28 वर्षीय दिव्यायानी ने बताया कि रामायण के दृश्यों का चयन करना चुनौतीपूर्ण था। "एक महीने के शोध के बाद, मैंने 12 दृश्यों का चयन किया और उन्हें तीन महीने में चित्रित किया," उन्होंने कहा, "मैं बचपन से घर पर रामायण सुनती थी।" मैंने कोविड काल में टीवी पर रामायण सीरियल देखा। मैंने किताबें पढ़ीं और गूगल पर सर्च किया। उसके बाद, मैंने पेंटिंग बनाईं।"

दिव्यायनी ने कहा कि वह निजी तौर पर भगवान राम से बहुत प्रभावित हैं। उन्होंने कहा, "मुझे कठिन परिस्थितियों में उनकी निर्णय लेने की शक्ति पसंद है।"

केंद्रीय विद्यालय से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद दिव्यायानी ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। कुछ समय तक काम किया, लेकिन दृश्य कला के प्रति उनका जुनून उन्हें इस क्षेत्र में वापस ले आया और वह पिछले पांच वर्षों से इस क्षेत्र में काम कर रही हैं। "मुझे बचपन से ही पेंटिंग का शौक था, लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इसे अपना करियर बनाऊंगी। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, मैं इस कला के करीब आता गया। अपनी इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ने के बाद, मैंने हमीदिया कॉलेज से ललित कला का कोर्स किया और इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने का फैसला किया।

दिव्यायानी ने हाल ही में ललित कला अकादमी, दिल्ली में आयोजित जी-20 थीम पर राष्ट्रीय चित्रकला प्रदर्शनी में भोपाल का प्रतिनिधित्व किया। यह प्रदर्शनी केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित की गई थी जिसमें देश के 200 से अधिक कलाकारों की पेंटिंग प्रदर्शित की गई थीं।




Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News