×

जापानी वैज्ञानिकों ने इंटरनेट स्पीड का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया!

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 578

भोपाल: 402 टेराबिट प्रति सेकंड की अविश्वसनीय गति - 1.6 मिलियन गुना तेज़ अमेरिकी औसत डाउनलोड गति से!

5 जुलाई 2024। जापानी वैज्ञानिकों ने एक बार फिर इंटरनेट स्पीड की सीमाओं को पार कर दिया है, 402 टेराबिट प्रति सेकंड (Tbps) की डाउनलोड गति हासिल की है, जो पिछले रिकॉर्ड को ध्वस्त कर देता है। यह उपलब्धि 50 किलोमीटर से अधिक की दूरी पर हासिल की गई थी, जो भविष्य के इंटरनेट के लिए रोमांचक संभावनाओं का द्वार खोलती है।

यह रिकॉर्ड-तोड़ गति कैसे हासिल की गई? वैज्ञानिकों ने एक नई ऑप्टिकल फाइबर प्रणाली का उपयोग किया जो कम-हानि वाली विंडो में सभी ट्रांसमिशन बैंड को कवर करती है। उन्होंने कस्टम-डिज़ाइन किए गए एम्पलीफायरों का भी उपयोग किया, जिससे मानक ऑप्टिकल फाइबर में डेंस वेवलेंथ डिवीजन मल्टीप्लेक्सिंग (DWDM) ट्रांसमिशन संभव हो सका।

यह सच है कि यह गति अभी नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह भविष्य के लिए क्या संभव है इसकी एक झलक देती है। यह अनुसंधान बेहतर इंटरनेट गति, कम विलंबता और अधिक डेटा क्षमता के द्वार खोल सकता है, जिससे हमारे जीवन के सभी पहलुओं में क्रांति आ सकती है।

402 Tbps की डाउनलोड गति, जो पिछले रिकॉर्ड को 319 Tbps से तोड़ देती है।
50 किलोमीटर से अधिक की दूरी पर हासिल किया गया।
एक नई ऑप्टिकल फाइबर प्रणाली और कस्टम-डिज़ाइन किए गए एम्पलीफायरों का उपयोग करके हासिल किया गया।
भविष्य के इंटरनेट के लिए रोमांचक संभावनाएं खोलता है, जिसमें बेहतर गति, कम विलंबता और अधिक डेटा क्षमता शामिल है।
यह उपलब्धि जापानी वैज्ञानिकों की तकनीकी प्रगति और नवाचार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह दर्शाता है कि इंटरनेट स्पीड की कोई सीमा नहीं है, और भविष्य में हम और भी अधिक अद्भुत चीजें देख सकते हैं।

Related News

Latest News

Global News