स्त्री रोग ओपीडी रोबोटिक असिस्टेड सर्जरी और एडवांस्ड रेडियोलॉजी पर जागरूकता फैलाएंगे

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 623

Bhopal: एचसीएमसीटी मणिपाल हॉस्पिटल्स नई दिल्ली स्त्री रोग संबंधी समस्याओं के लिए श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं और भारत के शीर्ष स्त्री रोग विशेषज्ञों और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. बिजॉय कुमार नायक भोपाल में रोगियों को परामर्श देंगे
भोपाल। भोपाल और आस-पास के क्षेत्रों में, महिलाओं को हमेशा स्त्री रोग संबंधी गंभीर समस्याओं का सामना करने पर गुणवत्ता वाले उपचार और देखभाल पाने में दिक्कत होती है। उन्हें अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। इस क्षेत्र की महिलाएं अब नई दिल्ली स्थित एचसीएमसीटी मणिपाल हॉस्पिटल्स के उच्च अनुभवी स्त्री रोग विशेषज्ञ से सर्वाेत्तम सुविधाओं और उपचार का लाभ उठा सकती हैं। अक्षय अस्पताल, ऋषिनगर, भोपाल के सहयोग से, हॉस्पिटल शनिवार (19 दिसंबर, सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक) प्रसूति एवं स्त्री रोग (ओबीजी) ओपीडी का आयोजन करेगा और प्रख्यात प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. बिजॉय नायक, प्रमुख-मिनिमल एक्सेस और रोबोटिक गाइनेकोलॉजिकल सर्जरी, मणिपाल हॉस्पिटल्स, नई दिल्ली रोगियों को परामर्श देंगे और इंटरवेंशन रेडियोलॉजी और रोबोट-असिस्टेड गायनोकोलॉजी सर्जरी की उपलब्धता और प्रभाव कारिता पर भी जागरूकता पैदा करने पर ध्यान करेंगे।
इन इलाजों की प्रभावकारिता के बारे में विस्तार से बताते हुए, डॉ. नायक ने कहा, "रोबोट असिस्टेड सर्जिकल डिवाइस न्यूनतम इनवेसिव प्रस्ताव के लिए उपकरण हैं। रोबोट असिस्टेड सर्जरी के दौरान, सर्जन दो मास्टर कंट्रोलर्स से लैस कंसोल से काम करते हैं, जो चार रोबोटिक आर्म को आपरेट करते हैं। कंसोल पर एक हाई-डेफिनिशन 3-डी इमेज को देखकर, सर्जन पहले की तुलना में और सटीक ढंग से सर्जिकल प्रक्रिया देख सकता है। रोबोट सर्जिकल साइट का एक आवर्धित, 3-डी व्यू प्रदान करता है और सर्जन को सटीक सर्जिकल इलाज, सुविधाजनक ढंग और नियंत्रण के साथ आपरेशन करने में मदद करता है, जिससे उन्हें सुरक्षित और मिनिमल इंवेसिवइलाज करने की सहूलियत मिलती है।
गर्भावस्था, प्रसव और प्रसवोत्तर और स्त्री रोग-प्रजनन प्रणाली, यूटेरस, अंडाशय, स्तन से संबंधित, प्रसूति के क्षेत्र में 35 वर्षों का अनुभव रखने वाले, डॉ. नायक ने ओपीडी की घोषणा करते हुए, कहा कि इतने वर्षों म स्पेशलिटी-ओबीजी में तकनीक विशेषकर इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी और रोबोट-असिस्टेड सर्जरी की मदद से बेहतर परिणामों के संदर्भ में बेहद उन्नत हुई है।
उन्होंने कहा, "हम भोपाल और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले रोगियों के लिए ऐसी सुविधाएं ला रहे हैं। यहां रहने वाले लोगों को ऐसी सुविधाओं की सख्त जरूरत है जो नैदानिक परिणामों, सुरक्षा और देखभाल को बेहतर बनाएं। कईतकनीकी इलाज के बीच, रोबोटिक सर्जरी से जुड़ी रेडियोलॉजी सबसे अच्छे इलाजों में से एक के रूप में उभरा है।"
विशेषज्ञ के अनुसार, इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी (आईआर) में रोबोटिक्स एक उभरता हुआ क्षेत्र है। इसके फायदों में बेहतरीन सटीकता और नियंत्रण, कम प्रक्रियात्मक रेडिएशन के संपर्क में रहने का समय, और जटिलता की वजह से कम दर्द होना, खून बहने और रुग्णता में कमी शामिलहैं। रोबोटिक गायनेकोलॉजी सर्जरी ओपन सर्जरी या मानक लेप्रोस्कोपिक प्रक्रियाओं का एक अच्छा विकल्प साबित होती है। ओपन गाइनेकोलॉजिकल सर्जरी की तुलना में यह एक बेहतर विकल्प साबित हुआ है, जिसमें पेट में एक बड़ा चीरा लगाया जाता है ताकि सर्जन गर्भाशय या आसपास के अंगों का इलाज कर सके। रोबोटिक सर्जरी कभी-कभी एंडोमेट्रियोसिस के इलाज के लिए भी की जाती है, क्योंकि यह सर्जरी इस समस्या का सबसे अच्छा इलाज है। जब किसी महिला के गर्भाशय के अंदर के ऊतक बाहर की ओर निकलने लगते हैं, तो उस स्थिति को एंडोमेट्रियोसिस कहा जाता है।
मणिपाल हॉस्पिटल्स, नई दिल्ली में ओबीजी के लिए उत्कृष्टता का केंद्र है और गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को विश्वस्तरीय उपचार प्रदान करता है। यहां अपनी तरह का पहला ओबीजी ओपीडी होने के साथ, महिलाओं को श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ उपचार और देखभाल की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

Related News

Latest Tweets

Latest Posts