×

नाटो में शामिल हुआ फिनलैंड, भड़का रूस, कहा- इसके परिणाम भुगतने होंगे

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3670

Bhopal: 04 अप्रैल 2023। फिनलैंड का नाटो में शामिल होना रूस के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। हालाँकि, 31 देशों के समूह ने कहा कि फ़िनलैंड की नाटो सदस्यता का मास्को से कोई लेना-देना नहीं है।

फिनलैंड मंगलवार को आधिकारिक रूप से नाटो में शामिल हो गया। फिनलैंड के शामिल होते ही नाटों 31 देशों वाला समूह बन गया। नाटो में शामिल होने वाला फिनलैंड 31वां देश है। इससे पहले नाटों 30 देशों का समूह था। फिनलैंड के विदेश मंत्री ने ऑफिशियल डॉक्यूमेंट पर हस्ताक्षर किए। फिनलैंड के राष्ट्रपति सौली निनिस्तो ने इस दिन को ऐतिहासिक बताया।

उन्होंने कहा कि फिनलैंड के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। वहीं उन्होंने नाटों के लिए भी इस दिन को खास बताया। हम नाटो क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि नाटो में हमारी सदस्यता किसी को लक्षित नहीं करती है और हम हमेशा शांतिपूर्ण तरीकों से विवादों को हल करना चाहते हैं। राष्ट्रपति सौली ने कहा कि हमें क्या करना है, यह बताने की अनुमति हम किसी को नहीं देंगे।

हमारी ताकत और बढ़ेगी- नाटो चीफ
बता दें कि फिनलैंड से पहले नॉर्थ मैसेडोनिया (2020) नाटो में शामिल हुआ था। उधर, फिनलैंड की सदस्यता पर नाटो चीफ जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने कहा कि फिनलैंड के नाटो में आने से हमारी ताकत और बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि रूस के साथ नाटो का बॉर्डर अब डबल होगा। उन्होंने कहा कि नाटो के इतिहास में ये हफ्ता ऐतिहासिक है। नाटो चीफ ने कहा कि ब्रसेल्स हेडक्वार्टर पर फिनलैंड का झंडा फहराया जाएगा। बता दें कि फिनलैंड ने फिछले साल इसके लिए आवेदन किया था।

रूस ने फिनलैंड को दी धमकी
वहीं, रूस ने फिनलैंड को नाटो सदस्यता के बीच बड़ी धमकी दी है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बॉर्डर पर सैनिकों की तैनाती को लेकर फिनलैंड को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि अगर पश्चिमी देशों का सैन्य ठिकाना फिनलैंड बना तो इसका अंजाम भुगतना होगा। पुतिन ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो रूस भी बॉर्डर अपने सैनिकों को तैनात करेगा। ऐसे में फिर से तनाव होना तय है।

Related News

Latest News

Global News