×

बच्चें पैदा करने के लिए चीनी सरकार की नई पहल, मिलेंगे इनाम

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1476

भोपाल: 29 अगस्त 2023। चीन की सरकार ने जन्मदर में गिरावट को रोकने के लिए एक नई पहल शुरू की है। इस पहल के तहत, पूर्वी चीन के चांगशन काउंटी में 25 वर्ष या उससे कम उम्र वाली दुल्हन को शादी के लिए 1,000 युआन (लगभग 137 डॉलर) का इनाम दिया जाएगा।

चांगशन काउंटी के आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर जारी एक नोटिस में कहा गया है कि यह इनाम "सही उम्र में और बच्चा पैदा करने योग्य आयु में शादी करने के लिए दिया जा रहा है।"

चीन की सरकार पिछले कुछ वर्षों से जन्मदर में गिरावट को लेकर चिंतित है। 2022 में, चीन की जनसंख्या में पहली बार छह दशकों में गिरावट आई।

चीन में शादी के लिए कानूनी उम्र सीमा पुरुषों के लिए 22 वर्ष और महिलाओं के लिए 20 वर्ष है। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में शादी करने वाले जोड़ों की संख्या में गिरावट आ रही है।

चीन की मीडिया के अनुसार, चीन की प्रजनन दर पहले से ही कम है, 2022 में गिरकर 1.09 रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई है। कई महिलाएं बच्चों की देखभाल की ऊंची लागत और अपने करियर के लिए बच्चे पैदा करने से कतराती हैं।

चीन की सरकार की नई पहल से यह उम्मीद है कि युवाओं को शादी करने और बच्चों को पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। हालांकि, यह देखना होगा कि यह पहल कितनी सफल होती है।

Related News

Latest News

Global News