×

संयुक्त राष्ट्र: पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर और कनाडा का मुद्दा, भारत का पलटवार- तुरंत खाली करें पाक अधिकृत कश्मीर

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2281

भोपाल: 23 सितंबर 2023। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) की आम बहस में पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कश्मीर पाकिस्तान और भारत के बीच शांति की कुंजी है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को कश्मीर पर अपने प्रस्तावों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करना चाहिए।

काकर ने कनाडा के साथ चल रहे भारत के विवाद का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कनाडा एक ऐसा देश है जो आतंकवाद को बढ़ावा देता है और वह भारत के खिलाफ एकतरफा दृष्टिकोण अपना रहा है।

भारत ने पाकिस्तान के इन आरोपों का करारा जवाब दिया। भारत की प्रथम सचिव पेटल गहलोत ने कहा कि जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) को तुरंत खाली करना चाहिए।

गहलोत ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद का सबसे बड़ा संरक्षक है और वह सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा देता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को अपने आंतरिक मामलों में ध्यान देना चाहिए और भारत के खिलाफ आधारहीन आरोप लगाने से बचना चाहिए।

यह संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान के लगातार आरोपों के बीच आया है। पाकिस्तान ने पिछले कई वर्षों में संयुक्त राष्ट्र में कई बार कश्मीर का मुद्दा उठाया है, लेकिन भारत ने इन सभी आरोपों को खारिज कर दिया है।

कश्मीर विवाद:
कश्मीर विवाद भारत और पाकिस्तान के बीच एक लंबे समय से चल रहा विवाद है। कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच विभाजन के बाद से दोनों देशों के बीच एक मुद्दा रहा है। पाकिस्तान का दावा है कि कश्मीर का अधिकांश हिस्सा उसका हिस्सा है, जबकि भारत का कहना है कि कश्मीर उसका अभिन्न अंग है।

इस विवाद के कारण दोनों देशों के बीच कई बार युद्ध हुआ है। 1999 में कारगिल युद्ध के बाद से, दोनों देशों ने सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए कई समझौते किए हैं, लेकिन आतंकवाद और सीमा पार गोलीबारी अभी भी एक मुद्दा है।

Related News

Latest News

Global News